अमेरिका में इस बार रिकॉर्ड संख्या में भारतीयों की एंट्री, 55000 छात्र वीजा आवेदकों को दी मंजूरी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 25, 2021 - 02:39 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  भारत में संयुक्त राज्य (यूएस) मिशन ने कहा कि उसके दूतावास और वाणिज्य दूतावासों ने वैश्विक कोविड -19 महामारी के बावजूद 2021 में 55000 छात्र वीजा आवेदकों को मंजूरी दी है। मिशन के प्रवक्ता ने बताया कि हर दिन अधिक छात्रों को मंजूरी दी जा रही है। दूतावास और वाणिज्य दूतावास आमतौर इस साल मई में आने वाले समैस्टर के  साक्षात्कार शुरू किए मगर मिशन की काउंसलिंग टीमों को कई तार्किक चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

 

कोविड के कारण वीजा में दो महीने की देरी
प्रवक्ता ने कहा कि कोविड -19 की दूसरी लहर ने मिशन को अपने छात्र वीजा सत्र की शुरुआत में दो महीने की देरी करने के लिए मजबूर किया। जुलाई में जैसे ही आवेदकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को खतरे में डाले बिना वीजा सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए शर्तों की अनुमति दी गई, कांसुलर टीमों ने कोविड से पहले किए गए कार्य से भी कहीं अधिक ज्यादा कार्य किया। इसके अलावा, अमेरिकी दूतावास और वाणिज्य दूतावासों ने वीजा नियुक्तियों के लिए अतिरिक्त घंटे कार्यायालय खोला और शैक्षणिक कार्यक्रमों के लिए अधिक छात्रों का आगमन सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास किया। अब पहले से कहीं अधिक छात्रों को संयुक्त राज्य में अध्ययन करने के लिए वीजा प्राप्त हुआ है।

 

27 अगस्त और 3 सितंबर को छात्रों के लिए आभासी मेले
मिशन के प्रवक्ता ने बताया  कि भारत में अमेरिकी मिशन को भारतीय छात्रों की यात्रा और अध्ययन की सुविधा प्रदान करने पर उन्हें गर्व है। उन्होंने कहा कि अमरीका में पढ़ने वाले भारतीय छात्र उच्च स्तर पर शिक्षा हासिल कर रहे हैं और यह दोनों देशों की मितत्रा के बंधन को और मजबूत करता है।  भारत में अमेरिकी मिशन ने आगे कहा कि उच्च शिक्षा प्रणाली की विविधता में अमेरिका में 4,500 से अधिक राष्ट्रीय और क्षेत्रीय मान्यता प्राप्त कॉलेज और विश्वविद्यालय शामिल हैं, जिन्हें उनके कार्यक्रमों, संकाय और सुविधाओं की गुणवत्ता के लिए दुनिया भर में मान्यता प्राप्त है।अमेरिका में अध्ययन करने के इच्छुक भारतीय छात्रों की निरंतर रुचि को देखते हुए, यूएस मिशन टू इंडिया ने न केवल छात्रों को https://educationusaindia.usief.org.in/ पर आने के लिए आमंत्रित किया है, बल्कि आगामी एजुकेशन यू.एस.ए. विश्वविद्यालय आभासी मेलों में भी भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है। यह मेले भावी स्नातक छात्रों के लिए आगामी 27 अगस्त और भावी स्नातक छात्रों के लिए 3 सितंबर को आयोजित किकिए जाएंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News