अमेरिका ने फुल वैक्सीनेटेड यात्रियों के लिए सभी सीमाएं खोलीं, हर तरह के यात्रा प्रतिबंध हटाए

punjabkesari.in Monday, Nov 08, 2021 - 10:30 AM (IST)

न्यूयार्कः कोरोना महामारी का सबसे अधिक प्रकोप झेलने वाले देशों में शामिल अमेरिका ने आखिर 21 महीने के लंबे कोविड प्रतिबंधों को हटा दिया है। बाइडेन सरकार ने ऐसे विदशी यात्रियों को अमेरिका की यात्रा करने की अनुमति दे दी है जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज पूरी कर ली हैं। यह एक बहुप्रतीक्षित फैसला था क्योंकि अमेरिकी अधिकारी को विदेशी यात्रियों के लिए प्रतिबंध हटाने का लंबे समय से इंताजार था। केवल पूरी तरह से टीकाकरण वाले यात्रियों को अनुमति देना लगभग एक वैक्सीन पासपोर्ट जारी करने जैसा है और यह शर्त कई देशों के लोगों को छोड़ देगी। सरकार ने कहा कि मानवीय या आपातकालीन कारण होने पर वह उन देशों के यात्रियों पर विचार करेगी।

PunjabKesari

गौरतलब है कि अमेरिका ने अब अपने टीकाकरण कार्यक्रम में भारत की स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन को भी शामिल किया है।अमेरिका में यात्रा पर प्रतिबंध तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा 2020 की शुरुआत में लगाया गया था।।अमेरिका में प्रवेश करने के लिए नेगेटिव कोविड परीक्षण प्रमाण पत्र ले जाना भी अनिवार्य होगा। प्रतिबंधों की वजह से अमेरिका में रहने वाले कई भारतीय कोविड के चलते भारत में फंस गए थे।

PunjabKesari

यह प्रतिबंध तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा 2020 की शुरुआत में लगाया गया था। जब महामारी शुरू हुई थी और अब अंत में कोरोना महामारी की कई लहरों से लड़ने के बाद इसे वापस लिया जा रहा है।  इससे पहले बीते अक्तूबर को एक आदेश में व्हाइट हाउस ने कहा था कि आगामी आठ नवंबर से अमेरिका में प्रवेश करने की इजाजत होगी। पूरी तरह से टीका लगाए गए विदेशी आगंतुक आठ नवंबर से अमेरिका में प्रवेश कर सकेंगे।

PunjabKesari

प्रतिबंध हटाने को लेकर कुछ खास बातें

  • केवल पूरी तरह से टीका लगवा चुके यात्रियों को ही अमेरिका की यात्रा करने की अनुमति होगी।
  • सभी FDA और WHO अनुमोदित टीके अमेरिकी अधिकारियों द्वारा मान्यता प्राप्त हो।
  • इसमें भारत की स्वदेशी वैक्सीन कोवाक्सिन भी शामिल है ।
  • यात्रियों को उड़ान से पहले नकारात्मक कोरोना वायरस परीक्षण का प्रमाण साथ रखना होगा।
  • यात्रियों को अपने टीकाकरण की स्थिति एयरलाइनों को दिखानी होगी जो नाम और जन्म तिथि से मेल खाती हो ।
  • कनाडा और मैक्सिको के साथ लगी जमीनी सीमाओं को भी अमेरिका टीकाकृत लोगों के लिए फिर से खोलेगा।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News