व्हाइट हाउस ने दी सफाई-अमेरिकी रक्षा उत्पादन अधिनियम का मतलब ''निर्यात प्रतिबंध'' नहीं

punjabkesari.in Wednesday, Apr 28, 2021 - 02:08 PM (IST)

वाशिंगटनः भारत को आवश्यक चिकित्सीय सामान कीआपूर्ति से वंचित करने के लिए आलोचना का सामना करने के बाद अमेरिका ने मंगलवार को अपनी उस नीति का बचाव किया जिसके तहत आपूर्ति कथित तौर पर रोक दी गई थी।व्हाइट हाउस COVID-19 सप्लाई कोऑर्डिनेटर टिम मैनिंग ने ट्विटर पर कहा, हमने वैक्सीन फिल्टर के अपने लंबित ऑर्डर को भारत के वैक्सीन मैन्युफैक्चरिंग प्रयास में बदल दिया। इससे भारत को और अधिक वैक्सीन बनाने में मदद मिलेगी। और यह उनके COVID19 प्रतिक्रिया (उदाहरण के लिए चिकित्सीय, पीपीई, और ऑक्सीजन) में मदद करने के लिए कई में से केवल एक प्रयास है। ”


 
यह स्पष्ट करते हुए कि वैक्सीन के कच्चे माल पर कोई निर्यात प्रतिबंध नहीं है, मैनिंग ने कहा, “वैक्सीन बनाने के लिए, यहाँ अमेरिका में हमने रक्षा उत्पादन अधिनियम का उपयोग किया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हमारे पास कई अमेरिकी कंपनियों के साथ सभी आवश्यक आपूर्ति तक पहुंच हो।” मैनिंग ने बताया कि इन मामलों में डीपीए का मतलब है कि अमेरिकी कंपनियों को अन्य आदेशों से पहले अपने सरकारी अनुबंधों को प्राथमिकता देनी चाहिए नाकि  इसका मतलब निर्यात प्रतिबंध है। उन्होंने कहा“डीपीए” का मतलब प्रतिबंध  नहीं है। वास्तव में, जो कंपनियां हमारे वैक्सीन निर्माण की आपूर्ति करती हैं, वे दुनिया भर में अपने उत्पाद का निर्यात करती हैं। हम कच्चे माल की कंपनियों के सिर्फ एक “ग्राहक” हैं।

 

भारत को जीवन रक्षक ऑक्सीजन की आपूर्ति करेगा कैलिफोर्निया
 भारतीय-अमेरिकियों की सबसे अधिक आबादी वाला अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया कोविड-19 मामलों की मौजूदा लहर को काबू करने के लिये भारत को जीवन रक्षक ऑक्सीजन की आपूर्ति करेगा। भारत में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर चल रही है। बीते कुछ दिन से रोजाना कोरोना वायरस संक्रमण के तीन लाख से अधिक मामले सामने आ रहे हैं और विभिन्न अस्पतालों में चिकित्सीय ऑक्सीजन तथा बिस्तरों की किल्लत हो गई है। कैलिफॉर्निया के गवर्गर गैविन न्यूसम ने सोमवार को भारत भेजी जाने वाली पहली खेप की जानकारी साझा करते हुए कहा, ''इस खौफनाक बीमारी से लड़ने के लिये सभी को समान गुणवत्ता का उपचार मिलना चाहिये और कैलिफोर्निया भारत के लोगों की आवाज को सुनेगा और उनकी मदद करेगा, जिन्हें इसकी सख्त जरूरत है।''

 

कैलिफोर्निया की ओर से भेजी जाने वाली मदद में 275 ऑक्सीजन संक्रेन्द्रक , 440 ऑक्सीजन सिलेंडर, 240 ऑक्सीजन रेगुलेटर, 210 पल्स ऑक्सीमीटर और एक डेप्लॉयबल ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर सिस्टम (सीओसीएस) शामिल है, जो प्रति मिनट 120 लीटर ऑक्सीजन पैदा करने की क्षमता रखता है। इसका इस्तेमाल आम तौर पर बड़े सिलेंडरों को भरने के लिये किया जाता है। अमेरिका की अंतरराष्ट्रीय विकास एजेंसी के सहयोग से इन जीवन रक्षक सामग्रियों का वितरण किया जा रहा है। यह सीधे स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों को प्रदान की जाएगी।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News