UNSC में चीन ने दिखाया तालिबान प्रेम; कर दी ऐसी सिफारिश, जमकर हुई बेइज्जती

punjabkesari.in Thursday, Sep 23, 2021 - 03:57 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तान और चीन मिलकर अफगानिस्तान में तालिबान सरकार को मान्यता दिलाने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं। इस बीच तालिबान प्रेम के चलते चीन को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में जमकर बेइज्जती का सामना करना पड़ा है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चीन द्वारा तालिबानी नेताओं को यात्रा में मिली छूट की समयसीमा को बढ़ाने की मांग वाले प्रस्ताव को सभी देशों ने एक सुर में ठुकरा दिया है।

 

दरअसल चीन ने  भारत की अध्यक्षता वाली कमेटी के सामने तालिबानी नेताओं की यात्रा की समयसीमा को 90 दिन से बढ़ाकर 180 दिन करने का प्रस्ताव रखा था लेकिन किसी भी देश ने इस प्रस्ताव का समर्थन नहीं किया।  सभी सदस्य देशों का मानना है कि इतनी जल्दबाजी में छूट देना सही नहीं है। इसके लिए थोड़ा इंतजार करना चाहिए और तालिबान पर फिलहाल नजर रखने की जरूरत है। बता दें कि यात्रा में छूट की समयावधि बढ़ाने की मांग चीन ने ऐसे समय में की है जब तालिबान ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने लिए जगह मांगी है।

 

तालिबान ने इसके लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव को चिट्ठी भी लिखी है और अपने प्रवक्ता सुहैल शाहीन को संयुक्त राष्ट्र में अपना स्थायी राजदूत भी नियुक्त किया है। तालिबान के विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को एक पत्र लिख सोमवार को समाप्त होने वाली महासभा की वार्षिक उच्च स्तरीय बैठक के दौरान बोलने  देने के लिए कहा। गुटेरेस के प्रवक्ता फरहान हक ने मुत्ताकी के पत्र की पुष्टि की है। प्रवक्ता फरहान हक ने कहा कि अफगानिस्तान की संयुक्त राष्ट्र में जगह के लिए नौ सदस्यीय क्रेडेंशियल कमेटी को अनुरोध किया गया है। इन सदस्यों में संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और रूस शामिल हैं।

 

हालांकि उन्होंने कहा कि तालिबान की इस हफ्ते समिति के साथ बैठक होने की संभावना नहीं है। इसलिए तालिबान के प्रतिनिधि का संबोधन मुश्किल लग रहा है। बता दें कि पाकिस्तान और चीन के साथ ही  रूस के साथ तालिबान को मान्यता दिलाने की पुरजोर कोशिश कर रहा है। ये तीनों देश अफगानिस्तान से सटे देशों का नया समूह बनाने की दिशा में भी बढ़ रहे हैं। इस समूह में चीन, पाक, ईरान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं।
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News