Unlock 5: स्कूल-सिनेमा हॉल के अलावा आज से खुल रहा और भी बहुत कुछ, देखें लिस्ट

punjabkesari.in Thursday, Oct 15, 2020 - 09:01 AM (IST)

नेशनल डेस्कः कोरोना संकट के बीच अनलॉक के पांचवें चरण में आज से कई तरह के व्यवसाय नियम और शर्तों के साथ खोले जा रहे हैं। वहीं आज से कई राज्यों में सेकूल-कॉलेज भी खुलेंगे। हालांकि ज्यादातर राज्य अभी स्कूल खोलने के  पक्ष में नहीं हैं। केंद्र सरकार ने स्कूलों, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, मनोरंजन पार्क, स्विमिंग पूल को 15 अक्तूबर यानि कि आज से फिर से खोलने की अनुमति दी है। केंद्र ने इस दौरान सख्ती से गाइडलाइन्स पालन करने के लिए कहा है। 

PunjabKesari

अनलॉक-5 में खुल रहा यह सब कुछ
स्कूलः केंद्र सरकार ने सख्त हिदायतों के साथ आज से स्कूल खोलने की अनुमति दी है। हालांकि केंद्र सरकार ने इसका फैसला पूरी तरह से राज्य सरकारों के ऊपर छोड़ा है। दिल्ली, और महाराष्ट्र सहित ज्यादातर राज्यों ने अभी तक स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला नहीं किया है। वहीं पंजाब, उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों ने स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की है। उत्तराखंड में 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल 1 नवंबर से खुलेंगे।

PunjabKesari

सिनेमा हॉल / मल्टीप्लेक्स: Covid-19 महामारी के कारण सात महीने से बंद सिनेमा हॉल आज से देश के विभिन्न हिस्सों में फिर से खुलने लगेंगे। सुशांत सिंह राजपूत की सिनेमा हॉल में रिलीज अंतिम फिल्म ‘‘छिछोरे'' को कई थियेटर में फिर से रिलीज किया जाएगा। महाराष्ट्र, तमिलनाडु, केरल और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में थियेटर और मल्टीप्लेक्स बंद रहेंगे वहीं दिल्ली, मध्यप्रदेश और गुजरात सहित कई स्थानों पर Covid-19 के न्यू नॉर्मल के बीच दिशानिर्देशों का ध्यान रखते हुए इस हफ्ते थियेटर खुल जाएंगे। गोवा सरकार ने केंद्र के दिशानिर्देशों के अनुसार आज से सिनेमा हॉल को फिर से खोलने की अनुमति दी है, लेकिन राज्य के सिनेमाघर मालिकों का कहना है कि नई फिल्मों के रिलीज होने तक वे सिनेमाघरों को नहीं खोलेंगे। मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि 15 अक्तूबर से गोवा में सिनेमाघर फिर से खोले जाएंगे, जबकि अगले आदेश तक कैसिनो बंद रहेंगे। केंद्र सरकार द्वारा जारी निर्देशों के मुताबिक हॉल में एक सीट छोड़कर दर्शकों को बैठाया जाएगा, पूरे हॉल में केवल 50 फीसदी सीट की ही बुकिंग होगी, हर समय मास्क लगाना होगा, उचित वेंटिलेशन होना आवश्यक है और एयर कंडीशनर का तापमान 23 डिग्री सेल्सियस से ऊपर होगा। सिनेमा का प्रदर्शन शुक्रवार 16 अक्तूबर से शुरू होगा और उनके वेबसाइट एवं टिकट प्राप्ति के अन्य प्लेटफॉर्म आज रात से टिकट उपलब्ध होगा।

PunjabKesari

पार्क: कई राज्यों में आज से पार्क भी खोले जा रहे हैं, हालांकि दिशानिर्देशों के मुताबिक खुले स्थानों, कार्य क्षेत्रों इत्यादि को लगातार साफ करना होगा। पार्कों के खुलने से पहले और दिन में बंद होने के बाद साफ-सफाई करनी होगी। इस्तेमाल किए गए फेस मास्क और कवर के निपटान के लिए अलग-अलग कवर किए गए डिब्बे होने चाहिए। इसके अलावा, इन पार्कों में स्विमिंग पूल बंद रहेंगे। पार्क अधिकारियों को परिसर के अंदर और बाहर लाइन की व्यवस्था करनी पड़ेगी। भीड़ से बचने के लिए पर्याप्त टिकट काउंटर उपलब्ध होना जरूरी और ऑनलाइन बुकिंग को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

PunjabKesari

स्विमिंग पूल: खेल मंत्रालय द्वारा जारी किए गए स्विमिंग पूल को फिर से खोलने के लिए SOP जारी किए गए हैं। सिर्फ 20 तैराकों को ओलंपिक-आकार के पूल में एक सत्र के दौरान प्रशिक्षित करने की अनुमति होगी। प्रत्येक प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षुओं, कोचों और कर्मचारियों को मार्गदर्शन और निगरानी के लिए एक कोरोना टास्क फोर्स होगा।

PunjabKesari

महाराष्ट्र में मेट्रो
महाराष्ट्र में कई चीजों को फिर से शुरू करने की इजाजत दी है। इसमें मुंबई में चलने वाली मेट्रो सेवा को भी 6 महीने बाद बहाल करने की इजाजत दी गई है। इसके साथ ही सभी जरूरत की चीजें खुली रहेंगी, लाइब्रेरी भी खोली जाएंगी, पीएचडी करने वाले छात्रों को यूनिवर्सिटी में बुलाया जा सकता है जबकि अन्य स्कूल-कॉलेज फिलहाल बंद रहेंगे।

PunjabKesari

बता दें कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए 22 मार्च को देशभर में लॉकडाउन लगाया गया था। लॉकडाउन के कारण सारे कारोबार ठप्प हो गए। वहीं कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार ने जुलाई से देश को अनलॉक करने का फैसला किया जिसके बाद अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे पटरी पर अब लौट रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News