अनोखा रेस्टोरेंट- जितना दिल करें उतना खाए, वो भी बिना बिल चुकाए

punjabkesari.in Wednesday, Oct 21, 2020 - 11:50 AM (IST)

नेशनल डेस्कः आप रेस्टोरेंट में गए अपनी पसंद का खाना ऑर्डर किया और मजे खा-पीकर जब लौटने लगते हैं तो फिर बारी आती है बिल देने की। सोचिए अगर रेस्टोरेंट वाले आपको कहें कि बिल रहने दीजिए, आपके लिए यह तो सोने पे सुहागा वाली हो गई। एक तो लजीज खाना और वो भी फ्री में। अब आप कहेंगे आज के समय इतनी मंहगाई के बीच यह बात मजाक जैसी लगती है। हमारे देश में एक ऐसा रेस्टोरेंट है जहां खाने के बाद आपकी टेबल पर एक खाली लिफाफा रख दिया जाता है। उस खाली लिफाफे में बिल नहीं बल्कि उसके लिए एक अलग ही सरप्राइज होता है।

PunjabKesari

दरअसल आपके नाम से किसी ने पहले ही खाना का बिल पे कर दिया होता है। इसके बाद अब आपको भी इस गिफ्ट में किसी और के लिए अपनी मर्जी से टेबल के हिसाब से पैसा देना होता है। यह सुविधा गुजरात के अहमदाबाद में 'सेवा कैफे' में मिलती है। यह कैफे ऐसे ही लोगों को खाना खिला रही है और अपनी मर्जी से आप बिल पे कर सकते हैं। यह कैफे कोई कुछ महीनों से नहीं बल्कि पिछले 11 साल गिफ्ट इकॉनमी पर चल रही है। इस कैफे में आप जितन चाहे खाना खा लें लेकिन बिल आपके हिसाब से ही होगा।

PunjabKesari

सेवा भाव से आते हैं लोग
सेवा कैफे में कई लोग तो सेवा भाव से आते हैं ताकि कोई दूसरा भरपेट खाना खा सके।अगर कोई लिफाफे में कम पैसे भी रखकर जाता तो आज तक इस पर किसी ने आपत्ति नहीं जताई। पिछले 11 साल से यह चेन ऐसे ही चली आ रही है। यह कैफे मानव सदन और स्वच्छ सेवा सदन एनजीओ द्वारा चलाई जा रही है। पिछले 11 सालों से यह कैफे पे-फॉरवर्ड मेथड या गिफ्ट इकॉनमी मॉडल फॉलो करता आ रहा है। गुरुवार से रविवार शाम 7 बजे से 10 बजे तक या फिर जब तक 50 गेस्ट पूरे न हो जाएं तब तक यह कैफे खुला रहता है। महीने के आखिर में कैफे को आई आमदनी का हिसाब-किताब किया जाता है।

 

यह कैफे वॉलेंटियर की मदद से चलता है. छात्र से लेकर प्रोफेशनल यहां तक की टूरिस्ट भी इस कैफे में फ्री में काम करते हैं। इस कैफे में आपको हर तरह का मौका भी मिलता है। अगर आप कुकिंग अच्छी करते हैं तो यहां खाना बना सकते हैं या फिर वॉलेंटियरिंग करना चाहें तो वो भी कर सकते हैं। आप बर्तन की सेवा करना चाहते हैं तो वो भी कर सकते हैं। यानि कि यहां सब कुछ सेवा भाव से होता है। यह कैफे अहमदाबाद के सीजी हाईवे रोड पर म्युनिसिपल मार्केट के सामने बना है। इस कैफे की मेहमान नवाजी की पूरे देश में काफी चर्चा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News