Video: पोलैंड-यूक्रेन सीमा पर फंसे भारतीय से मिले केंद्रीय मंत्री वीके सिंह, छात्रों को दिया भोजन और पानी

punjabkesari.in Thursday, Mar 03, 2022 - 08:59 AM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय मंत्री रिटार्यड जनरल वी.के. सिंह पोलैंड-यूक्रेन सीमा पर बुधवार को भारतीय छात्रों से मिले और उनका हालचाल जाना। उन्होंने वहां मौजूद भारतीय छात्रों को भोजन और पानी भी वितरित किया। इसके बाद उन्होंने वहां मौजूद छात्रों से जानकारी लेते हुए कहा कि वे थक चुके हैं लेकिन छात्रों को राहत है कि उन्हें उनकी मातृभूमि में वापस लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। सिंह ने ट्वीट किया , 'यह बिना कहे कहा जा सकता है कि छात्रों का मनोबल ऊंचा है और मैं उनके लचीलेपन से प्रभावित हूं, जय हिंद।'  बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चार केंद्रीय मंत्रियों को यूक्रेन के पड़ोसी देशों में पहुंचकर भारतीयों की सुरक्षित एवं सुगम निकासी में समन्वय की जिम्मेदारी दी है। 

 

केंद्रीय मंत्री ने लिया हालात का जायजा
केंद्रीय मंत्री को भारतीयों की निकासी प्रक्रिया (Withdrawal Process) की निगरानी के लिए वहां भेजा गया है। उन्होंने पोलैंड में भारत की राजदूत नगमा मल्लिक के साथ स्थिति का जायजा लिया और बुडोमिर्ज (Budomierz) का भी दौरा किया है। बता दें कि वारसॉ (पोलैंड) में भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने पश्चिमी यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों के लिए पोलैंड सीमा पर एक नया एंट्री प्वाइंट भी बनाया है। 

 

इस पर दूतावास के अधिकारियों ने कहा कि लवीव, टेरनोपिल और पश्चिमी यूक्रेन के अन्य स्थानों में फंसे या रहने वाले छात्रों बुडोमिर्ज सीमा चेक-पॉइंट पर जल्द से जल्द आ सकते हैं ताकि उन्हें सुरक्षित देश वापस भेजा जा सके। उन्होंने कहा, 'वैकल्पिक रूप से उन्हें हंगरी या रोमानिया के माध्यम से पारगमन के लिए दक्षिण की यात्रा करने की सलाह दी गई है।' अधिकारियों ने भारतीयों को शेहिनी-मेड्यका सीमा (Shehyni-Medyka Border) पार नहीं करने की सलाह दी है। 

 

पीएम मोदी ने सौंपी जिम्मेदारी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों चार केंद्रीय मंत्रियों को यूक्रेन के पड़ोसी देशों में पहुंचकर भारतीयों की सुरक्षित एवं सुगम निकासी में समन्वय की जिम्मेदारी दी है। इसके तहत, वीके सिंह पोलैंड में, किरेन रिजिजू स्लोवाकिया में, हरदीप पुरी हंगरी में जबकि ज्योतिरादित्य सिंधिया रोमानिया और मोलदोवा में समन्वय करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News