हैदराबाद का नाम भाग्यनगर करने पर केंद्रीय मंत्री दानवे ने कहा- इस पर आपत्ति क्यों?

punjabkesari.in Wednesday, Dec 22, 2021 - 07:20 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भाजपा के सांसद और केंद्रीय मंत्री राव साहेब दानवे ने बुधवार को कहा कि हैदराबाद का ‘‘नाम बदलकर'' भाग्यनगर करने पर किसी तरह की आपत्ति नहीं होनी चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि विदेशी आक्रमणकारियों ने हिंदुओं की भावनाओं को आहत करते हुए जिन जगहों के मूल नाम बदल दिए थे, उनका फिर से वास्तविक नाम करने में भी किसी को आपत्ति नहीं होनी चाहिए। रेल राज्यमंत्री महाराष्ट्र में आरएसएस मुख्यालय का दौरा कररने के बाद पार्टी के एक नेता के आवास पर संवाददाताओं से बात कर रहे थे।

उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत से भी मुलाकात की। आरएसएस के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेडकर ने हाल में ‘‘भाग्यनगर, तेलंगाना'' में पांच से सात जनवरी के बीच संघ के समाज सेवा से प्रेरित विभिन्न संगठनों के प्रमुखों की समन्वय बैठक का आह्वान किया था। यह पूछने पर कि क्या भाजपा और आरएसएस हैदराबाद का नाम बदलकर भाग्यनगर करने की योजना बना रहे हैं तो दानवे ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि जिन विदेशियों ने हमारे देश पर हमला किया उन्होंने हिंदुओं की भावनाओं को आहत करते हुए पुराने नामों (विभिन्न स्थानों के) को बदल दिया।

स्वतंत्र भारत में अपनी भावनाओं का सम्मान करते हुए अगर हम फिर से उन नामों को बदल देते हैं तो मेरा मानना है कि ऐसा करने में कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए।'' आरएसएस और भाजपा के कई नेता तेलंगाना की राजधानी का नाम बदलकर भाग्यनगर करने की मांग करते रहे हैं। महाराष्ट्र के जालना से सांसद दानवे ने कहा कि वे मराठवाड़ा क्षेत्र में औरंगाबाद शहर का नाम बदलककर सांभाजी नगर किए जाने की लंबे समय से मांग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि रेलवे का निजीकरण नहीं होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News