UN की रिपोर्ट ने इमरान के कबूलनामे पर लगाई मुहर-पाक है वैश्विक आतंकवाद का गढ़

punjabkesari.in Saturday, Jun 06, 2020 - 12:22 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः संयुक्त राष्ट्र (UN) की रिपोर्ट में अफगानिस्तान में आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान का नाम आने पर भारत ने कड़ा हमला बोला है। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान में मौजूद आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा विस्फोटक बनाने में सक्षम और प्रशिक्षित लड़ाके अफगानिस्तान भेज रहे हैं ताकि वहां चल रही शांति प्रक्रिया में खलल डाली जा सके। भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस रिपोर्ट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि संयुक्त राष्ट्र की यह रिपोर्ट भारत के इस दावे को पुख्ता करती है कि पाकिस्तान वैश्विक आतंकवाद का गढ़ है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि इस रिपोर्ट ने पाकिस्तानी पीएम इमरान खान के उस कबूलनामे पर मुहर लगा दी जिसमें उन्होंने कहा था कि उनके मुल्क में 30 से 40 हजार आतंकी मौजूद हैं।

PunjabKesari

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, पूरी दुनिया इस असलियत से वाकिफ हो गई कि पाकिस्तान आतंकवाद का गढ़ है। पाकिस्तानी नेतृत्व खुद मान चुका है कि हजारों आतंकी उसकी जमीन का इस्तेमाल दूसरे देशों में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए कर रहे हैं संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान में मौजूद आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा विस्फोटक बनाने में सक्षम और प्रशिक्षित लड़ाके अफगानिस्तान भेज रहे हैं ताकि वहां चल रही शांति प्रक्रिया में खलल डाली जा सके।

PunjabKesari

भारतीय विदेश मंत्रालय ने इसी रिपोर्ट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि संयुक्त राष्ट्र की यह रिपोर्ट भारत के इस दावे को पुख्ता करती है कि पाकिस्तान वैश्विक आतंकवाद का गढ़ है। बता दें कि जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा भारत में साल 2008 के मुंबई आतंकवादी हमले और 2019 में पुलवामा हमले समेत कई हमलों को अंजाम दे चुके हैं।

PunjabKesari

सुरक्षा परिषद को सौंपी गई आईएसआईएस, अल-कायदा और संबंधित व्यक्तियों व संस्थाओं से संबंधित विश्लेषणात्मक रिपोर्ट के मुताबिक अफगान अधिकारियों ने बताया कि कई समूह अफगानिस्तान में सुरक्षा के सामने खतरा पैदा कर रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि सुरक्षा खतरा पैदा कर रहे समूहों में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान, जैश और लश्कर शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News