भारतीयों के लिए खुशखबरी- 'कोवैक्सीन' को मान्यता देगा UK, 22 नवंबर को एप्रूवल लिस्ट में करेगा शामिल

punjabkesari.in Tuesday, Nov 09, 2021 - 10:27 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन 'कोवैक्सीन' लगवा चुके लोगों को ब्रिटेन सरकार बड़ी राहत देने जा रहा है। ब्रिटिश सरकार ने घोषणा की है कि वह 22 नवंबर से 'कोवैक्सीन' को आपातकालीन उपयोग सूची में शामिल करेगा। ब्रिटेन सरकार ने भारत की कोवैक्सीन को अपनी कोविड वैक्सीन की एप्रूवल लिस्ट में शामिल करने का फैसला लिया है। ब्रिटेन सरकार के इस फैसले से उन लोगों को बड़ा फायदा होगा जिन्होंने कोवैक्सीन लगवाई है और अब वो UK की यात्रा कर सकते हैं।

PunjabKesari

साथ ही कोवैक्सीन ले चुके भारतीयों को UK आने पर क्वारंटीन भी नहीं होना होगा। यह बदलाव 22 नवंबर की सुबह 4 बजे से लागू होगा। UK सरकार का यह फैसला कोवैक्सीन को WHO की इमरजेंसी यूज की लिस्टिंग में शामिल करने के बाद आया है। बता दें कि UK सरकार इससे पहले ही कोविशील्ड को एप्रूव कर चुकी है। इतना ही नहीं 18 साल से कम उम्र के यात्रियों को भी ब्रिटेन ने राहत दी है। इन यात्रियों को भी पूरी तरह से वैक्सीनेटेड यात्री माना जाएगा।

PunjabKesari

साथ ही इन्हें किसी टेस्ट या आइसोलेशन से भी नहीं गुजरना होगा। हालांकि, इन यात्रियों को covid-19 टेस्ट की रिपोर्ट अपने साथ रखनी होगी। ब्रिटेन सरकार ने कहा कि भारत की  'कोवैक्सीन' के अलावा चीन निर्मित सिनोवैक व सिनोफार्मा covid-19 टीकों को भी आपातकालीन उपयोग सूची में शामिल किया जाएगा। इन दोनों वैक्सीन को भी WHO ने मान्यता प्रदान की है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News