जम्मू-कश्मीर सरकार ने उधमपुर औद्योगिक एस्टेट को महिला औद्योगिक एस्टेट घोषित किया

punjabkesari.in Friday, Feb 25, 2022 - 10:51 PM (IST)


जम्मू : जम्मू-कश्मीर सरकार ने शुक्रवार को महिलाओं में उद्यमिता को बढ़ावा देने और उन्हें सशक्त बनाने को लेकर महत्वपूर्ण कदम उठाया। इसके तहत केंद्र शासित प्रदेश के उधमपुर में स्थित औद्योगिक एस्टेट को 'महिला औद्योगिक एस्टेट' घोषित किया गया है।

 

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा, "जम्मू-कश्मीर में महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में प्रशासनिक परिषद (एसी) ने शुक्रवार को उधमपुर के सीन-ठकरान में औद्योगिक एस्टेट को महिला औद्योगिक एस्टेट घोषित कर दिया।"

 

उन्होंने कहा कि यह इस तरह का पहला निर्णय है और प्रशासन परिषद ने साथ ही सीन- ठकरान औद्योगिक एस्टेट को महिला उद्यमियों और महिलाओं के नेतृत्व वाले उद्योगों के लिए आरक्षित घोषित किया है।

 

प्रवक्ता ने कहा कि इस फैसले से महिला उद्यमियों और उद्योगपतियों को फायदा होगा। किसी भी व्यावसायिक उद्यम में न्यूनतम ५१ प्रतिशत हिस्सेदारी रखने वाली महिलाएं उद्यमी आरक्षित औद्योगिक क्षेत्र के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होंगी।

 

इसके अलावा, नई जम्मू-कश्मीर औद्योगिक भूमि आवंटन नीति के तहत पात्र महिला उद्यमियों को समयबद्ध तरीके से पारदर्शी एकल मंजूरी व्यवस्था के जरिये भूखंड आवंटित किए जाएंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

Related News