I2U2 की पहली बैठक में बड़ा फैसला, UAE 2 अरब डालर के निवेश से भारत में बनाएगा फूड पार्क; पीएम मोदी बोले- स्थापित हुआ सकारात्मक एजेंडा

punjabkesari.in Thursday, Jul 14, 2022 - 05:50 PM (IST)

नई दिल्लीः संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) चार देशों के समूह ‘आई2यू2' के समझौते के तहत भारतभर में ‘एकीकृत फूड पार्क' की स्थापना के लिए दो अरब डॉलर का निवेश करेगा। समूह के नेताओं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, इजराइल के प्रधानमंत्री येर लापिद और यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायेद अल नहयान की पहली वर्चुअल बैठक के बाद इस फैसले की घोषणा की गई। चार देशों के नए समूह को ‘आई2यू2' नाम दिया गया है जिसमें ‘आई' भारत (इंडिया) तथा इजराइल के लिए और ‘यू' अमेरिका (यूएस) और यूएई के लिए है।

एक संयुक्त बयान में कहा गया कि आई2यू2 के नेताओं की बैठक का विषय खाद्य सुरक्षा संकट और स्वच्छ ऊर्जा था और उन्होंने दीर्घकालिक एवं अधिक विविधतापूर्ण खाद्य उत्पादन एवं खाद्य डिलिवरी प्रणाली सुनिश्चित करने के लिए नवोन्मेषी उपायों पर चर्चा की। बयान में कहा गया है कि फूड पार्क संबंधी परियोजना के लिए भारत उपयुक्त भूमि उपलब्ध करवाएगा।

आई2यू2 ने कहा, ‘‘भारत परियोजना के लिए उपयुक्त भूमि उपलब्ध करवाएगा और फूड पार्क से किसानों को जोड़ने का काम करेगा। अमेरिका और इजराइल से निजी क्षेत्रों को आमंत्रित किया जाएगा और उनकी विशेषज्ञता का लाभ उठाया जाएगा। वे परियोजना की कुल वहनीयता में योगदान देते हुए नवोन्मेषी समाधानों की पेशकश भी करेंगे।'' इसमें कहा गया कि निवेश से फसल उपज अधिक से अधिक होगी और इससे दक्षिण एशिया एवं पश्चिम एशिया में खाद्य असुरक्षा से निपटा जा सकेगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News