ऑड-इवन में दोपहिया वाहनों को मिलेगी छूट!

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2019 - 05:00 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली में चार नवम्बर से 15 नवम्बर तक लागू हो रही ऑड-ईवन योजना के दौरान इस बार भी दोपहिया वाहनों को इससे छूट दी जाएगी। यह छूट उसी तरह की होगी,जिस तरह वर्ष 2016 में ऑड-इवन योजना के दौरान दी गई थी। सूत्र बताते हैं कि परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कई राउंड की बैठकों के बाद दोपहिया वाहनों को ऑड-इवन योजना से छूट देने पर सहमति दे दी है। इस बाबत फाइल परिवहन विभाग को भेज दी गई है। अगले एक-दो दिन में इसकी आधिकारिक घोषणा हो जाएगी। 

बता दें कि परिवहन विभाग ने ऑड-इवन में किसे-किसे छूट मिले,इस पर दिल्ली सरकार द्वारा राय मांगे जाने पर चौंकाने वाले सुझाव दिए थे। विभाग ने तीन पेज की रिपोर्ट में दो पहिया वाहनों को पूर्ण रूप से छूट नहीं देने की बात की थी। दोपहिया वाहनों को लेकर विभाग द्वारा दिया गया सुझाव सबसे अधिक चौंकाने वाला था। क्योंकि विभाग का मानना है कि दोपहिया वाहनों का प्रदूषण फैलाने में अहम भूमिका है। 

इसलिए इन्हें पूरी तरह छूट नहीं दी जा सकती। लेकिन परिवहन मंत्री की कई दौर की बैठकों के बाद यह निष्कर्ष निकाला गया है कि दिल्ली की बसों और मेट्रो रेल की मौजूदा क्षमता के साथ सार्वजनिक परिवहन नेटवर्क पर इतनी बड़ी संख्या में लोगों को ले जाना संभव नहीं है। दिल्ली में चलने वाले दोपहिया वाहनों की संख्या 70 लाख से अधिक है। अगर दो पहिया वाहनों को छूट नहीं दी जाती है तो इससे हर दिन सार्वजनिक परिवहन पर स्विच वाले 35 लाख से अधिक लोग होंगे। ऐसे में दोपहिया वाहनों को छूट देने का निर्णय लिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News