दिल्ली: सीवर सफाई के दौरान मरे दो लोगों के परिजनों को मिलेंगे 10-10 लाख रुपये

punjabkesari.in Thursday, Oct 06, 2022 - 05:07 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली हाई कोर्ट ने वीरवार को दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) को उन दो लोगों के परिजनों को दस-दस लाख रुपये का मुआवजा देने का निर्देश दिया, जिनकी बीते महीने राष्ट्रीय राजधानी में सीवर की जहरीली गैस के संपर्क में आने से मौत हो गई थी।

मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि आजादी के 75 साल बाद भी गरीब हाथ से मैला ढोने का काम करने को मजबूर हैं। पीठ ने DDA, जिसके अधिकार क्षेत्र में यह घटना हुई थी, को कानून के तहत तत्काल एवं अनिवार्य रूप से मुआवजे का भुगतान करने का निर्देश दिया। इस पीठ में न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद भी शामिल थे।

हाई कोर्ट ने यह भी कहा कि DDA को इस हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजन को अनुकंपा के आधार पर नौकरी देने पर विचार करना चाहिए। मामले में सुनवाई की अगली तिथि तक आदेश का अनुपालन न होने की सूरत में उच्च न्यायालय ने डीडीए के उपाध्यक्ष को उसके समक्ष पेश होने का निर्देश दिया।

यह आदेश घटना से संबंधित एक खबर के आधार पर अदालत द्वारा खुद दायर की गई एक जनहित याचिका पर पारित किया गया। 9 सितंबर को बाहरी दिल्ली के मुंडका इलाके में सीवर की सफाई के लिए उतरे एक सफाई कर्मी और उसे बचाने गए सुरक्षा कर्मी की जहरीली गैस की चपेट में आने से मौत हो गई थी।

हाई कोर्ट ने कहा कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि आजादी के 75 साल बाद भी गरीब लोग हाथ से मैला ढोने का काम करने को मजबूर हैं और इस संबंध में लागू कानूनों का पालन नहीं किया जा रहा है। 

अदालत ने कहा कि चूंकि, डीडीए ने उच्चतम न्यायालय के फैसले को ध्यान में रखते हुए प्रथम दृष्टया मुआवजे का भुगतान करने का संकल्प लिया है, इसलिए शीर्ष अदालत के फैसले और वैधानिक प्रावधानों के संदर्भ में उसे दोनों मृतकों के परिजनों को मुआवजे के रूप में 10-10 लाख रुपए का भुगतान करने और अनुकंपा नियुक्ति देने के उनके दावे पर भी विचार करने का निर्देश जाता है।

हाई कोर्ट ने कहा कि अदालत को 30 दिन के भीतर फैसले की जानकारी दी जाए। यह स्पष्ट किया जाता है कि अगर आदेश पर अमल नहीं किया जाता है तो डीडीए के उपाध्यक्ष को अगली सुनवाई पर अदालत में उपस्थित होना पड़ेगा। मामले की अगली सुनवाई के लिए 14 सितंबर की तारीख मुकर्रर की गई है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News