जम्मू- कश्मीर में बनेंगे दो नए हवाई अड्डे: सिंधिया

09/26/2021 3:18:31 AM

श्रीनगरः केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शनिवार को जम्मू कश्मीर में दो नए हवाई अड्डे की स्थापना की घोषणा करते हुए कहा कि कनेक्टिविटी के विकास से राज्य में पर्यटकों की आवाजाही और अधिक बढ़ेगी तथा और स्थानीय शिल्प को बढ़ावा मिलेगा। 

सिंधिया ने श्रीनगर जिले के हरवान ब्लॉक में डीडीसी, बीडीसी सदस्यों, पीआरआई और स्थानीय लोगों के साथ संवाद कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा की।उन्होंने कहा कि कश्मीर में 1500 करोड़ रुपए तथा जम्मू में 650 करोड़ रूपये की लागत से नए हाई अड्डे स्थापित किए जाएंगे। चूंकि हवाई और सड़क संपर्क दोनों के विकास पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, इसलिए जम्मू कश्मीर और लद्दाख में राजमार्गों, रिंग रोड, सुरंगों और अन्य परियोजनाओं सहित एक प्रमुख सड़क नेटवकर् का निर्माण किया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि कनेक्टिविटी के विकास से जम्मू कश्मीर में अधिक पर्यटक आएंगे और स्थानीय शिल्प को बढ़ावा मिलेगा। वहीं पर्यटन और शिल्प को बढ़ावा देने से जम्मू-कश्मीर के लोगों की आर्थिक गतिविधियों और समृद्धि को बढ़ावा मिलेगा। श्री सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जम्मू कश्मीर में शांति, प्रगति और विकास का युग शुरू हो चुका है और लद्दाख सहित तीनों क्षेत्र देश में निर्माण और विकास में नंबर एक बनने की राह पर आ गए हैं। 

उन्होंने कहा कि अन्य प्रमुख परियोजनाओं के अलावा रिंग रोड पर 3000 करोड़ रुपये की लागत से काम जोरों पर चल रहा है, जबकि 100 प्रतिशत घरों में बिजली की आपूर्ति की जा रही है, जो वर्तमान सरकार द्वारा संभव बनाया गया है। वर्तमान में 82 प्रतिशत आबादी जुड़ी हुई है और नल के पानी की आपूर्ति की जा रही है, हालांकि, सरकार निकट भविष्य में सभी घरों को कवर करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि मोदी के नेतृत्व वाली सरकार न केवल जम्मू-कश्मीर में भ्रष्टाचार को रोकने में सफल रही, बल्कि स्वास्थ्य, शिक्षा और अन्य क्षेत्रों में भी इन वर्षों के दौरान केंद्र शासित प्रदेश में विकास हुआ है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News