जम्मू कश्मीर में दो मेडि-सिटीज की स्थापना के लिए नीतिगत दस्तावेज मंजूर

punjabkesari.in Saturday, Sep 14, 2019 - 11:17 PM (IST)

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर की राज्य प्रशासनिक परिषद (सैक) ने जम्मू और कश्मीर में दो मेडि-सिटीज (चिकित्सा केंद्रित उपनगर) स्थापित करने और उसके वास्ते राजस्व विभाग द्वारा जमीन की पहचान और अंतरण से संबंधित ‘नीतिगत दस्तावेज' को शनिवार को मंजूरी दी। एक अधिकारी ने बताया कि राज्यपाल सत्यपाल मलिक की अध्यक्षता में अपनी बैठक में सैक ने 14 नए जन औषधि और खुदरा दवा स्टोर खोलने के अलावा करीब 800 डॉक्टरों की नई भर्ती का मार्ग प्रशस्त करने के लिए चिकित्सा अधिकारियों की संख्या बढ़ाने को भी स्वीकृति दी। 

अधिकारी के अनुसार मेडि-सिटीज की स्थापना से जम्मू और कश्मीर में स्वास्थ्य सुविधाओं को बड़ा प्रोत्साहन मिलेगा। नीतिगत दस्तावेज में मेडि सिटीज की स्थापना की प्रक्रिया, उनके दायरे, सुविधाएं, निवेशकों एवं प्रवर्तकों की जिम्मेदारियों और अन्य तौर तरीकों का विस्तृत विवरण है। राज्य सरकार निजी साझेदारों को मेडि-सिटीज लगाने के लिए निमंत्रित करेगी, जम्मू और कश्मीर संभागों में चुने गए भौगोलिक खंड के लिए अधिसूचना जारी करेगी। 

जम्मू कश्मीर में स्वास्थ्य सुविधा ढांचे को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने मार्च में ‘राज्य स्वास्थ्य देखभाल निवेश नीति-2019' को मंजूरी दी थी। इस नीति में उत्तम स्वास्थ्य सेवाओं तक लोगों की पहुंच में सुधार लाने के लिए निजी निवेशकों एवं उद्यमियों को स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं स्थापित करने के लिए विभिन्न प्रोत्साहन की पेशकश की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News