इजरायली  विशेषज्ञों ने कृषि क्षेत्र में साझेदारी बढ़ाने के लिए किया भारत का दौरा, सर्वोत्तम खेती तरीकों की दी जानकारी

punjabkesari.in Thursday, Jul 21, 2022 - 12:19 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः दो इजरायली विशेषज्ञों ने कृषि क्षेत्र में इजरायल-भारत रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने और दोनों देशों के बीच 30 साल के राजनयिक संबंधों को चिह्नित करने के लिए 6 से 20 जुलाई तक भारत की यात्रा की । इजरायल के सब्जी विशेषज्ञ डेनियल हदद और इजरायल के आम विशेषज्ञ क्लिफ लव ने इस पूरे दौरे के दौरान भारतीय किसानों के साथ कृषि क्षेत्र से जुड़ी सबसे बढ़िया तकनीकों की जानकारी साझा की।

 

दोनों विशेषज्ञों को MASHAV- इज़राइल की अंतर्राष्ट्रीय विकास सहयोग एजेंसी, इज़राइल राज्य के विदेश मामलों के मंत्रालय द्वारा भारत भेजा गया था। यह यात्रा भारत-इजरायल कृषि परियोजना (IIAP ) के हिस्से के रूप में आयोजित की गई थी, जो कि सबसे बड़ी कृषि परियोजना है जिसमें इजरायल सरकार भी शामिल है।भारत में इज़राइल के राजदूत एच.ई. नाओर गिलोन ने कहा, “यह उन यात्राओं की एक श्रृंखला का हिस्सा था जो MASHAV भारत में आयोजित करता है क्योंकि कृषि इजरायल-भारत की बढ़ती साझेदारी का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है।

 

वर्तमान में हमारे पास पूरे भारत में 29 पूरी तरह से सक्रिय इंडो-इज़राइल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस हैं, जो दैनिक आधार पर लाखों भारतीय किसानों को लाभान्वित कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि भविष्य में भी हम ऐसे दौरों का आयोजन करते रहेंगे जो स्थानीय किसानों के लिए और फायदेमंद साबित होंगे। यात्रा के दौरान दोनों विशेषज्ञों ने भारत के विभिन्न हिस्सों में वर्षों से स्थापित भारत-इजरायल उत्कृष्टता केंद्रों (COE) का दौरा किया वहां  चल रही गतिविधियों की समीक्षा की । इस दौरान उन्होंने IIAP के तहत बिहार में सब्जियों और आम पर 3 दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का नेतृत्व किया जिसमें 11 राज्यों में भारत-इजरायल COE का नेतृत्व करने वाले 22 अधिकारियों ने भाग लिया।

 

इस सम्मेलन के दौरान, विशेषज्ञों ने किसानों के खेतों का भी दौरा किया और आम और सब्जियों के लिए सर्वोत्तम खेती के तरीकों यानी सिंचाई और उर्वरता, छत्र प्रबंधन आदि के बारे में बताया।   इज़राइली दूतावास ने कहा, “हम कृषि के क्षेत्र में भारत में अपने सभी भागीदारों के साथ अपने सहयोग का विस्तार जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इन विशेषज्ञों के दौरे से स्थानीय किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए IIAP के तहत सब्जियों और आमों की गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News