ट्विटर एकमात्र जगह थी जहां राहुल गांधी एक्टिव थे, अब वहां से भी हुए बाहर: BJP

punjabkesari.in Friday, Aug 13, 2021 - 04:43 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राहुल गांधी के ट्विटर अकाउंट को नियमों के उल्लंघन के आरोप में अस्थायी रूप से बंद (लॉक) किये जाने को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष पर निशाना साधा और कहा कि यही वह एकमात्र जगह थी, जहां वह सक्रिय थे लेकिन उन्हें अब वहां से भी बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। पार्टी मुख्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में भाजपा सांसद व पार्टी की युवा इकाई भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या ने कहा कि राहुल गांधी को अपना ट्विटर अकाउंट बहाल करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए नये सोशल मीडिया नियमों का पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह वही कांग्रेस है जिसने सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को ‘‘सशक्त'' बनाने के लिए बनाए गए नए नियमों का विरोध किया था और सरकार पर हमले किए थे।

सूर्या ने कहा कि एक बलात्कार पीड़िता के परिवार के सदस्यों की तस्वीर ट्वीट करने के बाद राहुल गांधी अभिव्यक्ति की आजादी के तर्क की आड़ नहीं ले सकते। दिल्ली में नौ साल की पीड़िता की बलात्कार के बाद हत्या कर दी गई थी। उन्होंने जो किया वह ‘‘असभ्य, अवैध और अमानवीय'' था। कानून परिवार का पता और विस्तृत जानकारी सहित बलात्कार पीड़िता की पहचान सार्वजनिक करने की इजाजत नहीं देता है। इसे ही मुद्दा बनाकर भाजपा राहुल गांधी को कटघरे में खड़ा कर रही है। हालांकि, कांग्रेस ने तर्क दिया है राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग और भाजपा के एक सांसद ने भी परिवार की तस्वीर साझा की थी। सूर्या ने कहा कि सवाल यह है कि राहुल गांधी ने पीड़िता की पहचान सार्वजनिक की है और कानून ऐसा करने की इजाजत नहीं देता। उन्होंने कहा, ‘‘वह सिर्फ ट्विटर पर सक्रिय थे और अब उन्हें वहां से भी बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है।'' उन्होंने कहा कि राहुल गांधी और कांग्रेस को अपने अकाउंट बहाल करने के लिए मोदी सरकार द्वारा लाए गए नए नियमों का पालन करना चाहिए।

राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुग ने कहा, ‘‘डिजनी की दुनिया के राजकुमार राहुल गांधी को अपनी गंदी राजनीति के लिए पीड़िता की पहचान सार्वजनिक नहीं करनी चाहिए थी। उन्हें समझना चाहिए यह वास्तविक दुनिया है। डिजनी की दुनिया नहीं है।'' राहुल गांधी ने शुक्रवार को इस माइक्रोब्लॉगिंग मंच पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि यह अमेरिकी कंपनी पक्षपातपूर्ण है, यह भारत की राजनीतिक प्रक्रिया में दखल दे रही है तथा सरकार के कहे मुताबिक चल रही है। उन्होंने यह दावा भी किया कि ट्विटर की ओर से जो किया गया है, वह भारत के लोकतांत्रिक ढांचे पर हमला है। उल्लेखनीय है कि ट्विटर ने राहुल गांधी, कांग्रेस और पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेताओं के ट्विटर अकाउंट अस्थायी रूप से बंद कर दिये हैं। कुछ दिनों पहले ही दिल्ली में कथित दुष्कर्म एवं हत्या की पीड़िता नौ वर्षीय बच्ची के माता-पिता से मुलाकात की तस्वीर साझा करने को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट बंद किया गया था। दूसरी तरफ, ट्विटर ने कहा है कि उसने ये कदम नियमों के तहत उठाए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News