ट्रंप की यात्रा पर 20 आतंकी संगठनों का साया,पाक खुफिया एजेंसी ISI की भी टेढ़ी नजर

punjabkesari.in Sunday, Feb 23, 2020 - 12:40 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा पर 20 आतंकी संगठनों का साया मंडरा रहा है। इनमें प्रमुख रूप से अलकायदा, इस्लामिक स्टेट (ISI) हिज्ब उल मुजाहिदीन अल इस्लामी (हूजी), लश्कर ए तोइबा, जैश ए मोहम्मद, हमास, इंडियन मुजाहिदीन शामिल हैं। जैश ने ट्रंप के दौरे की खबर आते ही धमकी भी दी थी। इनके अलावा इरान और अमेरिका के बीच चल रहे गतिरोध के कारण आशंका है कि ईरानी नागरिक विरोध प्रदर्शन कर सकते हैं। पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई भी खलल डाल सकती है। इन सबका जिक्र सुरक्षा के लिए बने ब्लू प्रिंट में किया गया है। इसी को ध्यान में रखकर फोर्स तैनात की गई है। 

PunjabKesari
ईरान के नागरिकों से अलर्ट रहने की ताकीद
आतंकी संगठनों से यह खतरा भारतीय खुफिया एजेंसियों के साथ अमेरिकी के खुफिया एजेंसी सीआईए के एजेंटों ने भी जताया है। ईरान के नागरिकों से अलर्ट रहने की ताकीद की गई है। अमेरिका के हमले में इरान के कमांडर सुलेमानी कासिम सुलेमानी की मौत हो गई थी जिससे ईरान सरकार और वहां के नागरिक गुस्से में है। वह ट्रंप के आगरा दौरे के दौरान विरोध प्रदर्शन कर सकते हैं। इसके मद्देनजर पुलिस ने होटलों से खास तौर से ईरानी नागरिकों के ठहरने की जानकारी ली। 

 

नक्सलियों और उल्फा से भी खतरा  
नक्सलियों और उल्फा से भी खतरा बताया गया है। अलर्ट में बताया गया है कि आतंकी नाम बदलकर कमरा लेते हैं। वेष भी बदल लेते हैं। इससे पहचान पाना आसान नहीं होता है। ये अपने बजाय दूसरे धर्मों के नाम रखते हैं।

 PunjabKesari

आतंकी अबू फैजल बता चुका मकसद
मध्य प्रदेश की खांडवा जेल से फरार हुए आतंकियों में से एक अबू फैजल ने पूछताछ में पकड़े जाने के बाद बताया था कि उसके संगठन का मकसद अमेरिकी दूतावास के अफसरों या अमेरिका के राष्ट्रिकों का अपहरण कर अमेरिका की जेल में बंद अलकायदा की आफिया सिद्दीकी को छुड़ाना है।

PunjabKesari

सिमी से भी खतरा, अलीगढ़ के 50 लोग रडार पर 
आगरा जोन में सबसे बड़ा खतरा इस्लामिक मूवमेंट इन इंडिया (सिमी) के सदस्यों से बताया गया है। अलीगढ़ सिमी का गढ़ रहा है। वहां के 50 लोग रडार पर है। ये कभी न कभी किसी न किसी रूप से सिमी से जुड़े रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News