सिर्फ 50% सीटें बचा पाए जगमीत, बने 'किंगमेकर'

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2019 - 06:21 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः भारतीय मूल के कनाडाई नागरिक जगमीत सिंह के नेतृत्व वाली न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी) इस बार हुए आम चुनावों में ‘‘किंगमेकर'' की भूमिका में उभरी है क्योंकि प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो की लिबरल पार्टी को रोमांचक चुनावी मुकाबले में बहुमत नहीं मिला है। हालांकि सबसे अधिक सीटें जीतने के साथ ही वह सत्ता के दावेदार बने हुए हैं। हाल ही में संपन्न कनाडाई आम चुनाव में एनडीपी को 24 सीटें मिली। लिबरल पार्टी को 157 सीटें, विपक्षी कंजर्वेटिव को 121, ब्लॉक क्यूबेकोइस को 32, ग्रीन पार्टी को तीन और निर्दलीय को एक सीट मिली। ट्रुडो को 338 सदस्यीय हाउस ऑफ कॉमन्स में लिबरल पार्टी के नेतृत्व वाली अल्पमत सरकार बनाने के लिए 170 के ‘जादुई आंकड़े' पर पहुंचने के लिए वामपंथी झुकाव वाली विपक्षी पार्टियों से कम से कम 13 सांसदों के समर्थन की जरूरत पड़ेगी। 

PunjabKesari

सिर्फ 50% सीटें बचा पाए जगमीत

न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी एनडीपी नेता जगजीत सिंह हाल ही में संपन्न हुए कनाडा संसद के चुनाव में अपनी सीट हार गए हैं। उनकी पार्टी सरकार में तीसरे स्थान के बजाय चौथे स्थान पर पहुंच गई है। टोरंटो स्टार समाचार पत्र ने कहा, ‘‘न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी संसद में किंगमेकर की भूमिका निभाने के लिए तैयार है। जगमीत सिंह पहले के अपने रुख से पलटते हुए चुनाव में अपना अस्तित्व बचाने में कामयाब रहे।  हालांकि 2015 के मुकाबले इस बार वे केवल 50 फीसदी सीटें ही बचा पाए।'' सीटों की संख्या में गिरावट के बावजूद सिंह ने मंगलवार को अपने भाषण में कहा कि उनकी पार्टी ‘‘कनाडाई लोगों की प्राथमिकताओं'' पर काम करने के लिए अब ‘‘कड़ी मेहनत'' करेगी।जगमीत सिंह   की पार्टी इस बार 20 सीटें हार गई जिससे लगता है कि उनकी पार्टी का आधार कम हो रहा है लेकिन इसके बावजूद  जगमीत ट्रूडो के लिए खेवनहार बन कर उभरे हैं। वह किसी बड़ी कनाडाई पार्टी के पहले सिख नेता हैं। 

PunjabKesari

कौन हैं जगमीत सिंह?

  • कनाडा में 2 जनवरी, 1979 पर जन्‍मे जगमीत सिंह बायोलॉजी से बीएससी है।
  • उनके माता-पिता पंजाब से कनाडा जाकर बसे थे।
  • यॉर्क यूनिवर्सिटी से लॉ की पढ़ाई करते समय उन्‍होंने बढ़ी हुई ट्यूशन फीस के खिलाफ मोर्चा खोला।
  • 2006 में उन्‍होंने बार काउंसिल की सदस्‍यता हासिल की. वह शरणार्थियों और अप्रवासी नागरिकों के पक्ष में आवाज उठाते रहे हैं।
  • जगमीत सिंह का राजनीतिक करियर 2011 से शुरू हुआ।
  • वह अपना पहला चुनाव हार गए थे और 2015 मे उन्‍हें ऑन्‍टैरियो न्‍यू डेमोक्रेटिक पार्टी का डिप्‍टी लीडर चुना गया।
  • 2017 में उन्‍होंने पार्टी का राष्‍ट्रीय अध्‍यच बनने के लिए चुनाव लड़ा। वह चार कैंडिडेट्स के बीच 53.8% वोट पाकर एकतरफा जीते
     

PunjabKesari

जगमीत ने टिक-टॉक से जीता युवा वोटरों का दिल
जगमीत सिंह ने कनाडा के युवाओं के बीच टिक-टॉक से पहचान बनाई। उन्‍होंने 15 वीडियोज जारी किए। इनमें से दो वीडियो वायरल हो गए। जगमीत ने चुनाव से जुड़े सिर्फ तीन आयोजन किए, वह भी सिर्फ वैंकूवर के इलाकों में। उनके मुकाबले ट्रूडो और कंजर्वेटिव पार्टी के उम्‍मीदवार एंड्रयू शीर लगातार रैलियां करते रहे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News