ऐप्स बैन से परेशान चीन ने उठाया मुद्दा, भारत की दो टूक-सुरक्षा कारणों से लिया फैसला

punjabkesari.in Monday, Jul 13, 2020 - 06:38 PM (IST)

नई दिल्लीः देश में टिकटॉक समेत 59 चाइनीज ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के फैसले से परेशान चीन ने भारत के समक्ष बैठक में इस मुद्दे को उठाया है। जानकारी के मुताबिक, “हाल ही में हुई द्विपक्षीय बैठक में चीन ने अपनी बात रखी। हालांकि भारत ने दो टूक कह दिया कि सुरक्षा कारणों से यह फैसला लिया गया है।“

सरकार के सूत्रों के मुताबिक, राजनायिक स्तर की वार्ता के दौरान चीन की ओर से यह मुद्दा उठाया गया। भारत की ओर से स्पष्ट शब्दों में कहा गया कि यह फैसला सुरक्षा कारणों से लिया गया है और हम अपने नागरिकों के संवेदनशील डाटा से समझौता नहीं कर सकते।

हाल ही में केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए टिकटॉक, हैलो और वीचैट समेत 59 चाइनीज एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था। 29 जून को जारी आदेश में केंद्र सरकार ने इन एप्स पर यूजर्स की जानकारी चोरी करने को लेकर चिंता जताई थी। प्रतिबंध के बाद चीन की ओर से बयान जारी किया गया था कि भारत का यह फर्ज बनता है कि वह अंतरराष्ट्रीय निवेशकों के कानूनी अधिकार की रक्षा करे। 

केंद्र सरकार ने यह फैसला ऐसे समय लिया था, जब चीन के साथ सीमा विवाद का तनाव चरम पर पहुंचा हुआ था। लद्दाख की गलवां घाटी में हुई हिंसक झड़प में हमारे 20 जवान शहीद हो गए थे जबकि उनके भी कई सैनिक मारे गए थे। भारत की ओर से बनाए गए राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते चीन को झुकना पड़ा और उसे गलवां घाटी से अपने टेंट हटाने पड़े। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News