त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा, पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, Mar 09, 2021 - 09:35 PM (IST)

नेशनल डेस्क: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने राजभवन में राज्यपाल बेबी रानी मौर्य को अपना इस्तीफा सौंपा। इसी बीच आज पीएम मोदी ने ‘मैत्री सेतु' का उद्घाटन किया। यह पुल भारत और बांग्लादेश के बीच फेनी नदी पर बना है। उन्होंने त्रिपुरा में कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। वहीं, दिल्ली के बटला हाउस में हुई मुठभेड़ पर संदेह व्यक्त करने को लेकर कांग्रेस सहित विभिन्न विपक्षी दलों पर बीजेपी ने हमला बोला। उन्होंने कहा कि अब जब इस मामले में एक आरोपी को अदालत ने दोषी ठहराया है, ऐसे में देश की जनता से माफी मांगनी चाहिए।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें 

उत्तराखंड: त्रिवेंद्र सिंह रावत ने CM पद से दिया इस्तीफा

उत्तराखंड में नेतृत्व परिवर्तन की अटकलों के बीच मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने राजभवन में राज्यपाल बेबी रानी मौर्य को अपना इस्तीफा सौंपा। वहीं सीएम रावत भी अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए। 4 साल पूरे होने से ठीक पहले मुख्यमंत्री ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। सूत्रों के मुताबिक, राज्य सरकार के मंत्री धन सिंह रावत, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के मजबूत विकल्प के रूप में उभरे हैं। उत्तराखंड से सांसद अजय भट्ट और अनिल बलूनी को भी मुख्यमंत्री पद के मजबूत दावेदार के रूप में देखा जा रहा है।

PM मोदी ने किया भारत-बांग्लादेश के बीच बने ‘मैत्री सेतु' का उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ‘मैत्री सेतु' का उद्घाटन किया। यह पुल भारत और बांग्लादेश के बीच फेनी नदी पर बना है। यह नदी त्रिपुरा और बांग्लादेश में भारतीय सीमा के बीच बहती है। इसी के साथ पीएम मोदी ने त्रिपुरा में कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए पीएम मोदी इन कार्यक्रमों में शामिल हुए। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि त्रिपुरा ने नकारात्मक शक्तियों को हटाकर नया इतिहास रचा।

बटला हाउस केस में आरिज खान दोषी, BJP बोली- आतंकियों का समर्थन करती है कांग्रेस
भाजपा ने वर्ष 2008 को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के बटला हाउस में हुई मुठभेड़ पर संदेह व्यक्त करने को लेकर कांग्रेस सहित विभिन्न विपक्षी दलों पर मंगलवार को निशाना साधा और कहा कि अब जब इस मामले में एक आरोपी को अदालत ने दोषी ठहराया है, उन्हें देश की जनता से माफी मांगनी चाहिए।  उन्होंने कहा कि कांग्रेस आतंकियों का समर्थन करती है। भाजपा का यह बयान दिल्ली की एक अदालत के उस फैसले के एक दिन बाद आया। 

नंदीग्राम में गरजी ममता बनर्जी, बोली- बंगाल की बेटी कैसे हो सकती है बाहरी
पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग की ओर से विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद इन दिनों चुनाव अभियान जोरों पर है। इसी कड़ी में  मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज बंगाल में सत्ता की चाभी कहे जाने वाले नंदीग्राम के मैदान में उतरी। इस दौरान उन्होंने कहा कि नंदीग्राम ने मुझे बुलाया इसलिए मैं यहां आई हूं। दरअसल वह खुद इस सीट से चुनाव लड़ रही हैं। नंदीग्राम के मंच पर पाठ पढने के बाद ममता ने कहा कि आप नहीं चाहोगे तो मैं यहां से नहीं लडूंगी। मैंने लोगों की मांग के चलते नंदीग्राम से चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

जरुरत पड़ी तो लाखों किसान ट्रैक्टर के साथ करेंगे संसद मार्च
भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के नेता राकेश सिंह टिकैत ने एक बार फिर सरकार को चेताते हुए कहा कि आवश्यकता पड़ी तो तीन नए कृषि कानूनों को निरस्त कराने के लिये लाखों की संख्या में किसान ट्रैक्टरों पर संसद पहुंचेगें। टिकैत ने नरेन्द्र सिंह तोमर का नाम लिये बिना उन्हें बिना अधिकार का केन्द्रीय कृषि मंत्री बताया। केन्द्र के तीन कृषि कानूनों को वापस करने की मांग को लेकर दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर चल रहे किसान आंदोलन के प्रमुख किसान नेता टिकैत ने एक  किसान रैली में कहा कि यदि जरूरत पड़ी तो हम तीन काले कानूनों को रद्द कराने के लिये लाखों की संख्या में ट्रैक्टरों पर संसद में पहुंचेगे।

...जब संसद में केंद्रीय मंत्री गिरिराज ने राहुल गांधी को दी 'स्कूल' जाने की सलाह
केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के मत्स्य मंत्रालय बनाए जाने की मांग से जुड़े बयान पर मंगलवार को उन्हें आड़े हाथ लेते हुए सवाल किया कि जब उन्होंने दो फरवरी को लोकसभा में इस मंत्रालय से स्वयं प्रश्न पूछा था तो क्या पुडुचेरी जाकर उनकी याद्दाश्त खो गई थी?  उन्होंने यहां तक कहा कि राहुल को किसी स्कूल में भेजने की जरूरत है ताकि उन्हें जानकारी हासिल हो सके कि भारत सरकार के अधीन कौन-कौन से विभाग काम कर रहे हैं। 

कायम रहेगा 8 चरणों में बंगाल चुनाव कराने का EC का फैसला
उच्चतम न्यायालय ने पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में विधानसभा चुनाव कराने के निर्वाचन आयोग के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका मंगलवार को खारिज कर दी। प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे, न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना और न्यायमूर्ति वी रामसुब्रमण्यन की पीठ ने संक्षिप्त सुनवाई के बाद याचिका खारिज की। याचिका में यह भी अनुरोध किया गया था कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उसके नेताओं को राज्य में चुनाव प्रचार मुहिम के दौरान जय श्री राम जैसे नारों का इस्तेमाल करने से रोका जाए।

Budget:दिल्ली में 500 जगहों पर लहराएगा तिरंगा
दिल्ली सरकार ने मंगलवार को 2021- 22 के लिये 69,000 करोड़ रुपए का बजट पेश किया। बजट को ‘‘देशभक्ति'' की विषयवस्तु के साथ तैयार किया गया है। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने राज्य का बजट पेश करते हुए कहा कि आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार ने देश की स्वतंत्रता का 75वां वर्ष मनाने का फैसला किया है। इसके लिए वह 12 मार्च से 75 सप्ताह तक कार्यक्रमों का आयोजन करेगी। सिसोदिया ने कहा कि केजरीवाल मॉडल का मैं सातवां बजट पेश कर रहा हूं।

क्या महाराष्ट्र में एक बार फिर लगेगा Lockdown? 
हाराष्ट्र में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी से चिंतित मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सरकार जल्द ही हाई लेवल मीटिंग करने वाली है। बैठक में कोरोना पर कैसे नियंत्रण लगाया जाए और क्या उचित कदम उठाएं जाएं इन तमाम बातों पर चर्चा की जाएगी। वहीं, सूत्रों की मानें तो राज्य में एक बार फिर लॉकडाउन भी लगाया जा सकता है। फिलहाल ये भी खबरें आ रही है कि पूरे राज्य में दोबारा लॉकडाउन लगाने की कोई भी योजना नहीं है। राज्य सरकार की हाईलेवल मीटिंग के बाद ही साफ होगा कि आगे किस तरह के कदम उठाएं जाएंगे।

असम ने चुनावी जब्ती के तोड़े सारे रिकॉर्ड
विधानसभा चुनाव के दौरान नकदी, शराब, ड्रग्स और अन्य वस्तुओं की जब्ती के मामले में असम ने अपने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और विभिन्न एजेंसियों ने अभी तक राज्य से 18 करोड़ रुपए कीमत का सामान जब्त किया है। साथ ही पिछले 11 दिनों में 100 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि सबसे ज्यादा 5.72 करोड़ रुपये कीमत की जब्ती रविवार सुबह नौ बजे के बाद 24 घंटों के भीतर हुई है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News