यहां बीमार पेड़ों की सेवा करती है Tree Ambulance , हर बिमारी का तुरंत होता है ईलाज

punjabkesari.in Saturday, Jun 05, 2021 - 03:22 PM (IST)

नेशनल डेस्क: जयपुर शहर में एक 'ट्री एंबुलेंस' सात साल से बीमार पेड़ों को बचाने और नए पेड़ लगाने की मुहिम में जुटी हुई है। इस प्रयास की शुरूआत करने वाले सुशील अग्रवाल ने बताया कि हम एक पंजीकृत सोसायटी के रूप में काम कर रहे हैं और हमने इस उद्देश्य के लिए कोई सरकारी मदद नहीं ली है।’’ अग्रवाल के अनुसार उन्होंने अपने दोस्त गोपाल वर्मा के साथ मिलकर सात साल पहले यह शुरूआत की थी। यह अब एक बड़े अभियान का रूप ले चुका है, जिसमें पर्यावरण की रक्षा के लिए काम करने के इच्छुक लोग जुड़ रहे हैं।


अब तक लगाए एक लाख पेड़ 
अब इस समूह में 100 से अधिक स्वयंसेवक हैं जिन्हें 'टीम 10' के नाम से जाना जाता है। इस टीम ने लगभग एक लाख पेड़ लगाए हैं और लगभग तीन लाख पेड़ों का रखरखाव कर रही है। उन्होंने कहा कि ज्यादा लोगों के शामिल होने पर उन्होंने अपनी कार 'ट्री एंबुलेंस' के नाम से इस काम में समर्पित कर दी। यह कार पेड़ों के लिए खाद, बीज, उपकरण व कीटनाशक आदि ढोने के काम आती है।

 

जयपुर को हरा भरा बनाना  उद्देश्य
53 वर्षीय अग्रवाल ने कहा कि वह जयपुर के विद्याधर नगर को देश में सबसे हरा भरा व स्वच्छ बनाने के उद्देश्य से काम कर रहे हैं। अर्पण लोक विकास समिति नाम की यह संस्था हर महीने पेड़ों के रखरखाव पर लगभग दो लाख रुपये व्यय करती है। यह पैसा दानदाताओं से जुटाया जाता है। समिति इसके साथ ही स्वच्छता और सार्वजनिक दीवारों की साफ- सफाई का काम भी करती है। पेड़ पौधों को पानी देने के लिए वह 16 से 17 टैंकर हर दिन इस्तेमाल करते हैं। पानी की बचत व पेड़ों में नमी बचाए रखने के लिए यह टीम 'क्ले पॉट' सिंचाई प्रणाली का उपयोग कर रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News