ट्रांसपोर्ट मंत्री नितिन गडकरी का दावा, प्रतिदिन बनाई जा रही 33 किमी सड़क

punjabkesari.in Monday, Mar 01, 2021 - 07:01 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि देश में राजमार्गों का निर्माण 33 किलोमीटर प्रतिदिन के नए रिकॉर्ड पर पहुंच गया है। गडकरी ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा कि इस वित्त वर्ष में अभी तक 11,035 किलोमीटर राजमार्ग का निर्माण हुआ है जिससे हम यह उपलब्धि हासिल कर पाए हैं। गडकरी ने कहा, ‘‘हम आज की तारीख तक 11,035 किलोमीटर राजमार्ग का निर्माण किया है। यह प्रतिदिन 32.85 किलोमीटर बैठता है, जो एक रिकॉर्ड है।''

मंत्री ने कहा कि 31 मार्च तक यह आंकड़ा 40 किलोमीटर प्रतिदिन पर पहुंच सकता है। गडकरी ने कहा कि यह उपलब्धि इस दृष्टि से भी महत्वपूर्ण हो जाती है कि इसे कोविड-19 महामारी के बीच हासिल किया गया है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही यह उपलब्धि मुंबई-दिल्ली एक्सप्रेसवे के एक मार्ग के निर्माण के विश्व रिकॉर्ड के करीब है।

मंत्री ने कहा कि जिस समय उन्होंने मंत्रालय का प्रभार संभाला था उस वक्त राजमार्ग निर्माण की रफ्तार काफी सुस्त दो किलोमीटर प्रतिदिन थी। 3.85 लाख करोड़ रुपये के निवेश की 406 परियोजनाएं अटकी हुई थीं। उन्होंने कहा कि कुछ उपायों की वजह से भारतीय बैंकों को तीन लाख करोड़ रुपये की गैर-निष्पादित आस्तियों (एनपीए) से बचाया जा सका।

गडकरी ने कहा कि अड़चनों को दूर करने और राजमार्ग निर्माण की रफ्तार को तेज करने के लिए काफी प्रयास किए गए। इसके तहत 40,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को रद्द किया गया। इससे सड़क निर्माण की रफ्तार में तेजी लाई जा सकी। उन्होंने कहा कि अब मंत्रालय मार्च के अंत तक प्रतिदिन 40 किलोमीटर राजमार्ग के निर्माण का लक्ष्य लेकर चल रहा है। सरकार ने महत्वाकांक्षी भारतमाला परियोजना के तहत 5.35 लाख करोड़ रुपये की लागत से 34,800 किलोमीटर राजमार्ग निर्माण का लक्ष्य रखा है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News