कनाडा में दाढ़ी कारण नौकरी से निकाले गए 100 से ज्यादा सिख, WSO ने लिया  कड़ा संज्ञान

punjabkesari.in Wednesday, Jul 06, 2022 - 10:57 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  विदेश बसने के इच्छुक पंजबियों के लिए कनाडा मनपसंद देश है। यही वजह है कि यहां बड़ी संख्‍या में सिख रहते हैं और बिजनेस औऱ नौकियां करते हैंं। लेकिन कनाडा प्रशासन के एक कदम से सिखों में रोष पैदा हो गया है। टोरंटो सिटी प्रशासन ने 100 से ज्यादा सिक्योरिटी गार्ड को दाढ़ी के कारण नौकरी से हटा दिया है। इसके बाद सिख संगठनों में भारी रोष है।

 

प्रशासन का कहना है कि सुरक्षा गार्ड के लिए N95 मास्क लाज़िमी है और सिखों की दाढ़ी होने के कारण वह इसे सही ढंग से पहन नहीं पाते इसलिए इसी पूरी फिटिंग के लिए क्लीन शेव गार्ड की ज़रूरत है। फिट टेस्ट के समय चेहरे पर दाढ़ी रखने की इजाज़त नहीं है।मामले का कड़ा संज्ञान लेते हुए  वर्ल्ड सिख आर्गेनाइजेशन ऑफ कनाडा (WSO) ने नौकरी से निकाले गए सिख सुरक्षा गार्डों की तुरंत बहाली की मांग की है।

 

सिटी ऑफ टोरंटो ने हाल ही में शहर की साइट्स पर सुरक्षा गार्डों के लिए 'क्लीन शेव' भर्ती शुरू की है। इसके परिणामस्वरूप सिख सुरक्षा गार्डों को नौकरी से निकाला गया है।  WSO के प्रधान तेजिंदर सिंह सिद्धू ने टोंरटो प्रशासन के इस फैसले का कड़ा विरोध करते हुए कहा कि महामारी के दौरान क्लीन शेव न होने के कारण सिख सुरक्षा गार्डों को नौकरी से बर्खास्त किया सरासर अन्याय ।

 

शहर के मेयर का भी कहना है कि सिख सुरक्षा गार्डों के लिए कोई हल ढूंढा जाए। जो सिख गार्ड हटाए गए हैं, उन्हें तुरंत बहाल किया जाना चाहिए। बता दें कि पंजाब के कैबनिट मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने भी ट्वीट कर इस नियम को रद्द करने की अपील की है। उन्होंने लिखा है कि दाढ़ी और मूंछ सिख की शान और पहचान हैं। सिटी प्रशासन को इस नियम को तुरंत इसे रद करना चाहिए। इससे सिख जगत में गुस्से की लहर है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News