कल तीनों सेना प्रमुख करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस, एक अहम नीति को लेकर हो सकता है ऐलान

punjabkesari.in Tuesday, Jun 07, 2022 - 05:42 PM (IST)

नेशनल डेस्कः तीनों सेना प्रमुख बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक अहम नीति को लेकर ऐलान संभव है। सूत्रों के मुताबिक, “देश की तीनों सेनाओं में जवानों की भर्ती के लिए शीर्ष सैन्य अधिकारी नई योजना बना रहे हैं। शनिवार को पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में तीन सेनाओं के प्रमुखों सहित देश के शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने शनिवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को तीनों रक्षा सेवाओं में सैनिकों को भर्ती करने की नई 'अग्निपथ' भर्ती योजना के बारे में जानकारी दी।

अगले सप्ताह में मिल सकती है अनुमति
इस योजना को आने वाले सप्ताह में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमति दिए जाने की संभावना है। रक्षा बलों ने इसके रोलआउट की तैयारी भी शुरू कर दी है। सूत्रों के मुताबिक, इसकी योजना और तैयारी सैन्य मामलों के विभाग द्वारा वर्तमान में अतिरिक्त सचिव लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी के नेतृत्व में की गई है।

चार सालों के लिए होगी भर्ती 
इस योजना के मुताबिक, पहले जवानों को 6 महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी। छह महीने पूरे होने के बाद जवानों को केवल 4 साल के लिए तीनों सेनाओं में भर्ती किया जाएगा। इस दौरान जवानों को 'अग्निवीर' के नाम से जाना जाएगा। चार साल का समय पूरा हो जाने के बाद लगभग 75 प्रतिशत जवानों को रिटायर कर दिया जाएगा। इसके बदले में उन्हें 10-12 लाख रुपये की आकर्षक धनराशि दी जाएगी। वहीं, बचे हुए 25 प्रतिशत जवानों को लंबी अवधि के लिए आगे सेवा विस्तार दिया जाएगा। 

सूत्रों ने कहा है कि अगर परियोजना योजना के अनुसार चलती है, तो अगले तीन से चार महीनों में अग्निवीरों के पहले बैच के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू हो सकती है। इस योजना में सुरक्षा बलों के पास विशिष्ट कार्यों के लिए विशेषज्ञों की भर्ती करने का विकल्प भी होगा। गौरतलब है कि महामारी के दौरान, सशस्त्र बलों में सैनिकों की भर्ती रोक दी गई है। योजना के अनुसार, सेवा से मुक्त हुए सैनिकों को नागरिक नौकरियों में नियुक्ति के लिए सहायता भी प्रदान की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News