कल देशभर में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, हर्षवर्धन बोले-किसको लगेगा पहला टीका...पूरी लिस्ट तैयार

punjabkesari.in Friday, Jan 01, 2021 - 03:28 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना वैक्सीन को लेकर देशवासियों को जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है। वहीं वैक्सीन के आने से पहले टीकाकरण की योजना बनाई जा रही है। इसके लिए राज्‍यों से जानकारी मांगी गई है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Union Health Minister Dr. Harsh Vardhan) ने शुक्रवार नए साल पर बताया कि पहले चरण में वैक्सीन देने की तैयारी पूरी हो चुकी है। उन्होंने कहा कि जिनको पहले वैक्सीन दी जानी है उनकी लिस्ट तैयार हो चुकी है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने बताया कि सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके लगेंगे, इसे बाद 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा। 

PunjabKesari

कल पूरे देश में ड्राई रन
2 जनवरी को पूरे देश में टीकाकरण अभियान का ड्राई रन होगा और इसको लेकर चल रही तैयारियों का आज डॉ हर्षवर्धन ने जायजा लिया। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिल्ली सरकार के साथ एक समीक्षा बैठक भी की। सरकार के निर्देश पर राज्यों को अपने दो शहरों को चिन्हित करना होगा। इसके बाद इन शहरों में वैक्सीन के पहुंचने, अस्पताल तक जाने, फिर डोज देने की पूरी प्रक्रिया का पालन किया जाएगा, यह एक रिहर्सल की तरह है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री के मुताबिक राज्य सरकारों, जिला अधिकारियों और ब्लॉक लेवल पर इस संबंध में निर्देश दिए जा चुके हैं।

PunjabKesari

सभी को ग्राउंड स्टाफ, लॉजिस्टिक्स को दुरुस्त करने के लिए कहा गया है, ताकि एक बार वैक्सीन की अनुमति मिलते ही टीकाकरण अभियान शुरू हो सके और इसमें कोई परेशानी नहीं आए। कोल्ड स्टोरेज सिस्टम को दुरुस्त करने के तैयारी चल रही है। साथ ही सिरिंज और बिजली व्यवस्था को बेहतर करने पर जोर दिया जा रहा है। जिले से ब्लॉक लेवल तक इसके लिए तैयारी की जा रही है। टीकाकरण अभियान के लिए लोगों को ट्रेनिंग दी जा रही है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News