बच्चाें के लिए पहली वैक्सीन और दिल्ली में अलर्ट, आज इन खबरों पर देश- दुनिया की नजर

punjabkesari.in Saturday, Aug 21, 2021 - 08:51 AM (IST)

नेशनल डेस्क: आज देश के कई राज्यों में दिन की शुरुआत अच्छे मौसम के साथ हुई। मौसम विभाग ने आज बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है ताे वहीं Zycov D वैक्सीन को भारत में मंजूरी मिलने से लोगों ने राहत की सांस ली है। इसके अलावा लगातार तीन दिन हुई डीजल के दामों में कटौती के बाद आज कोई बदलाव नहीं हुआ है। इसी तरह की बड़ी और दिलचस्प खबरों की जानकारी हम पल- पल आप तक पहुंचाते रहेंगे। 

PunjabKesari

दिल्ली समेत कई राज्यों में भारी बारिश 
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम विभाग ने आज बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट और रविवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग ने 23 से 26 अगस्त तक ग्रीन अलर्ट जारी किया है ।वहीं  पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में बारिश होने से  अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहा और लोगों को गर्मी तथा उमस से राहत मिली। 


Zycov D वैक्सीन को भारत में मिली मंजूरी
जाइडस कैडिला के स्वदेश में विकसित कोविड-19 रोधी टीके को भारत के औषधि महानियंत्रक ने  आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। इस टीके को 12 साल व इससे अधिक उम्र के लोगों को दिया जा सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जाइडस कैडिला के कोविड टीके ‘‘जाइकोव-डी’’ को भारत के औषधि महानियंत्रक से मिली आपात इस्तेमाल की मंजूरी को एक ‘‘बेहद महत्वपूर्ण क्षण’’ बताया और कहा कि विश्व के पहले डीएनए-आधारित कोविड-19 रोधी टीके को मंजूरी मिलना भारत के वैज्ञानिकों के नवोन्मेषी उत्साह का प्रमाण है।

PunjabKesari
काबुल में फंसे अमेरिकियों से बाइडन ने किया वादा
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने अफगानिस्तान में फंसे अमेरिकी नागरिकों से उन्हें घर पहुंचाने का वादा किया है। उन्होंने अफगानिस्तान में फंसे अमेरिकियों से कहा, "हम आपको घर पहुंचाएंगे। बाइडन ने पिछले सप्ताह को "दिल दहला देने वाला" बताया, लेकिन उन्होंने जोर देकर कहा कि उनका प्रशासन लोगों की निकासी को सुचारू और गति देने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है।


पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी 
लगातार तीन दिन हुई डीजल के दामों में कटौती के बाद रेलू बाजार में आज  पेट्रोल-डीजल दोनों ही ईंधन के दाम स्थिर हैं। राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत 101.84 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 89.27 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, मुंबई में डीजल 96.84 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल 107.83 रुपये प्रति लीटर पर अपरिवर्तित है। 

PunjabKesari

लोकसभा चुनाव के लिए एकजुट हुआ विपक्ष
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की पहल पर देश के 19 विपक्षी दलों के नेताओं ने बैठक कर एकजुट होने पर सहमति जताई। साथ ही, कथित पेगासस जासूसी मामला, किसान आंदोलन और कई अन्य मुद्दों को लेकर सरकार को पुरजोर ढंग से घेरने का संकल्प लिया। इस डिजिटल बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने विपक्षी दलों से कहा कि वे अगले लोकसभा चुनाव के लिए एकजुट हों और देश के संवैधानिक प्रावधानों एवं स्वतंत्रता आंदोलन के मूल्यों में विश्वास रखने वाली सरकार के गठन के लिए अपनी ‘मजबूरियों’ से ऊपर उठें तथा इस पर व्यवस्थित ढंग से योजना बनाने की शुरुआत करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News