किसान आंदोलन के 100 दिन और महाराष्ट्र में Lockdown की आहट, आज इन खबरों पर रहेगी देश की नजर

punjabkesari.in Saturday, Mar 06, 2021 - 10:16 AM (IST)

नेशनल डेस्क: आज देश की नजर एक बार फिर किसान आंदोलन पर टिक गई है। 100 दिन पूरे होने पर आज किसानों द्वारा केएमपी एक्सप्रेसवे की 5 घंटे की नाकाबंदी के साथ-साथ काला दिवस के रूप में मनाए जाने की तैयारी की जा रही है, जिसे लेकर प्रशासन ने भी कमर कस ली है। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज केवड़िया में सैन्य अधिकारियों को संबोधित करेंगे। वहीं आज नयी दिल्ली में विश्व पुस्तक मेला का वर्चुअल आयोजन हो रहा है। इसी तरह की बडी और दिलचस्प खबरें हम आप तक पहुंचाते रहेंगे, जिस पर देश की नजर रहेगी।

PunjabKesari
किसान मनाएंगे काला दिवस 
केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आज केएमपी-केजीपी एक्सप्रेसवे पर सुबह 11 से शाम 4 बजे तक जामकर धरना-प्रदर्शन करेंगे। आंदोलन के 100 दिन पूरे होने पर केएमपी एक्सप्रेसवे की 5 घंटे की नाकाबंदी के साथ-साथ काला दिवस मनाया जाएगा। किसान नेताओं का कहना है कि उनका आंदोलन खत्म नहीं होने जा रहा और वे “मजबूती से बढ़” रहे हैं। 

 

महाराष्ट्र में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार
महाराष्ट्र में कोराना ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है।  ऐसे में राज्य में दोबारा लॉकडाउन लगने की आशंका जताई जा रह है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने हाल में यह कहा था कि अगर आने वाले दिनों में कोरोना के मामले कम नहीं हुए तो एक और लॉकडाउन के लिए हमें तैयार रहना चाहिए। उन्होने लोगों को कोरोना दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन करने को कहा था। 

PunjabKesari
विश्व पुस्तक मेला का 6-9 मार्च तक वर्चुअल आयोजन 
राष्ट्रीय पुस्तक न्यास ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर 6 से 9 मार्च तक नयी दिल्ली विश्व पुस्तक मेला का वर्चुअल आयोजन करने की घोषणा की। साल जनवरी में प्रगति मैदान में आयोजित होने वाले इस मेला का कोविड-19 महामारी के कारण लागू पाबंदियों की वजह से वर्चुअल आयोजन किया जा रहा है। इस साल के पुस्तक मेला का थीम ‘नई शिक्षा नीति, 2020' है। पुस्तकों के विमोचन से लेकर लेखकों के साथ संवाद और पैनल चर्चा तक सभी कार्यक्रमों का आयोजन वर्चुअल और ‘360 डिग्री इमर्सिव' अनुभव के साथ होगा। इस साल पुस्तक मेला और उससे जुड़े विभिन्न आयोजनों में ब्रिटेन, अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, चीन, फ्रांस, ईरान, नेपाल, स्पेन, श्रीलंका, उक्रेन और इटली सहित 15 से ज्यादा देश भाग लेंगे। 

 

शीर्ष सैन्य अधिकारियों को संबोधित करेंगे पीएम मोदी 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज गुजरात के केवड़िया दौरे पर हैं। इस सम्मेलन में पहली बार जवान और जूनियर कमीशन अधिकारी (जेसीओ) भी शिरकत करेंगे। टॉप सैन्य अधिकारियों का तीन दिवसीय संयुक्त सैन्य सम्मेलन 4 मार्च को केवड़िया में शुरू हुआ था।  इस सम्मेलन में जवान और जेसीओ मानव संसाधन से जुड़े विषयों पर विशिष्ट सत्रों में भाग लेंगे। इसके अलाावा रक्षा अध्यक्ष जनरल विपिन रावत, थल सेना अध्यक्ष एम एम नरवणे, वायु सेना प्रमुख आर के एस भदौरिया, नौ सेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह और रक्षा मंत्रालय तथा सशस्त्र बलों के वरिष्ठ अधिकारी भी शिरकत करेंगे। 

PunjabKesari
घरेलू स्तर पर सातवें दिन पेट्रोल डीजल में टिकाव
तेल उत्पादक देशों के समूह ओपेक प्लस द्वारा उत्पादन नहीं बढ़ाने के निर्णय के बाद कच्चे तेल में आए उबाल के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में शनिवार को लगातार सातवें दिन स्थिरता बनी रही। विदेशी बाजारों में लंदन ब्रेंट क्रूड ऑयल 2.62 डॉलर प्रति बैरल बढ़कर 69.39 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है। राजधानी दिल्ली में अभी 91.17 रुपए प्रति लीटर पर और डीजल 81.47 रुपए प्रति लीटर पर है। 27 मार्च को इन दोनों की कीमतों में क्रमश: 24 पैसे और 15 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई थी। तेल विपणन करने वाली सरकारी कंपनी इंडियन ऑयल कारपोरेशन के अनुसार आज इन दोनों ईंधन की कीमतें स्थिर है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News