नोटबंदी के चार साल से लेकर दरभंगा एयरपोर्ट से पहली उड़ान तक, आज इन बड़ी खबरों पर रहेगी नजर

punjabkesari.in Sunday, Nov 08, 2020 - 09:30 AM (IST)

नेशनल डेस्क: आज देश के लिए काफी अहम दिन है। जहां एक तरफ नोटबंदी के 4 साल पुरे होने पर कांग्रेस मोदी सरकार के खिलाफ  ‘विश्वासघात दिवस' मनाएगी तो वहीं दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भावनगर और सूरत के बीच रो-पैक्स फेरी सेवा की आज शुरुआत करेंगे। इसके अलावा दरभंगा एयरपोर्ट से उड़ान सेवा की शुरुआत भी आज से शुरू होने जा रही है।  इसी तरह की ताजी और बड़ी खबरें हम आप तक पहुंचाते रहेंगे, जिस पर देश और दुनिया की नजर रहेगी:-
 

नोटबंदी के खिलाफ कांग्रेस का हल्ला बोल
कांग्रेस नोटबंदी के चार साल पूरा होने के मौके पर रविवार को ‘विश्वासघात दिवस' मनाएगी। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने इसकी जानकार देते हुए कहा कि नोटबंदी को चार साल पूरा हो रहे हैं जो मोदी सरकार का त्रासदीपूर्ण निर्णय था। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मुख्यालयों में संवाददाता सम्मेलन का आयोजन कर नोटबंदी के दुष्प्रभावों के बारे में जनता को बताएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ नवंबर, 2016 को नोटबंदी की घोषणा की थी जिसके तहत 500 और 1000 रूपए के नोट चलन से बाहर कर दिए गए थे। 

 

दरभंगा एयरपोर्ट से विमान सेवा आज से शुरू 
दीपावली और छठ पूजा से पहले मिथिलांचल को बड़ी सौगात मिलने जा रही है। दरभंगा में बने नये एयरपोर्ट से कॉमर्शियल फ्लाइट्स के आने-जाने का सिलसिला आज शुरू हो जाएगा।  इससे मिथिलांचल से देश भर की कनेक्टिविटी बढ़ेगी और लोगों को हवाई यात्रा में आसानी होगी। स हवाईअड्डा के शुरू हो जाने से दरभंगा, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय, खगड़िया, सहरसा, पूर्णिया, मधेपुरा, अररिया, किशनगंज, कटिहार,  सीतामढ़ी समेत 15 से अधिक जिलों के लोगों को सीधा फायदा पहुंचेगा। इस एयरपोर्ट से अभी केवल निजी विमान कंपनी स्पाइसजेट के ही विमान उड़ान भरेंगे। 

 

गुजरात में रो-पैक्स नौका सेवा की होगी शुरूआत 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को गुजरात में हजीरा और घोघा के बीच ‘रो-पैक्स' फेरी सेवा को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हरी झंडी दिखाएंगे। इस सेवा से समुद्री मार्ग के जरिये दूरी 370 किलोमीटर से घटकर 90 किलोमीटर होने की उम्मीद है। इससे समय और ईंधन की बचत होगी और राज्य के सौराष्ट्र क्षेत्र में पर्यावरण और धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। मोदी पूर्वाह्र 11 बजे हजीरा और घोघा के बीच इस सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे। वह वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सेवा के स्थानीय उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत करेंगे।  नौका सेवा, हजीरा-घोघा मार्ग पर प्रतिदिन तीन चक्कर लगाती है, जो सालाना लगभग पांच लाख यात्रियों, 80,000 यात्री वाहनों, 50,000 दोपहिया और 30,000 ट्रकों का परिवहन करेगी। 


लाल कृष्ण आडवाणी का आज जन्मदिन  
भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी आज 93वां जन्मदिन मना रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर भाजपा के कई वरिष्ठ नेता उनके इस खास मौके पर शुभकामनाएं दे रहे हैं।  भाजपा के वरिष्ठ नेता और देश के सातवें उप प्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी का जन्म पाकिस्तान के कराची में 8 नवंबर, 1927 को एक हिंदू सिंधी परिवार में हुआ था। वह लाल कृष्ण आडवाणी 2002 से 2004 के बीच अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में भारत के सातवें उप प्रधानमंत्री का पद संभाल चुके हैं। इससे पहले वह 1998 से 2004 के बीच भाजपा के नेतृत्व वाले नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (एनडीए) में गृहमंत्री रह चुके हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News