पहला ऑनलाइन खिलौना मेला और श्रद्धालुओं का गंगा स्नान, आज इन खबरों पर है देश की नजर

punjabkesari.in Saturday, Feb 27, 2021 - 10:11 AM (IST)

नेशनल डेस्क: पांच राज्यों में चुनावी शंखनाथ के साथ राजनीतिक गलियारों में हलचल तेज हो गई है। हालांकि चुनावों की तारीखों की घोषणा को लेकर विरोध भी शुरू हो चुका है, ऐसे में एक सभी की निगाह इन 3 राज्यों में टिक गई है। इस सब के अलावा आज देश भर में रविदास जयंती बड़ी धूमधाम से मनाई जा रही है। वहीं माघ पूर्णिमा के मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु गंगा नदी में स्नान कर रहे हैं। इसी तरह की दिलचस्प और बड़ी खबरें हम आप तक पहुंचाते रहेंगे जाे देश का  ध्यान अपनी और खींच रही है। 

 

ऑनलाइन खिलौना मेला का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 11 बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से भारत खिलौना मेला 2021 का उद्घाटन करेंगे। ये वर्चुअल मेला 27 फरवरी से 2 मार्च, 2021 तक चलेगा। इस मेले का आयोजन प्रधानमंत्री मोदी के विजन के अनुरूप किया जा रहा है. इसमें खरीदारों, विक्रेताओं, छात्रों, शिक्षकों और डिजाइनरों सहित सभी हितधारकों को एक स्थायी मंच बनाने के लिए और एक आभासी मंच पर उद्योग के समग्र विकास के लिए संवाद को प्रोत्साहित करने का मौका प्रदान करेगा। 

PunjabKesari

संत रविदास जी काे पीएम मोदी का नमन 
आज गुरु रविदास की जयंती है। इनका जन्म माघ मास में पूर्णिमा, रविवार को संवत 1388 को हुआ था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर उन्हे नमन करते हुए कहा कि संत रविदास जी ने सदियों पहले समानता, सद्भावना और करुणा पर जो संदेश दिए, वे देशवासियों को युगों-युगों तक प्रेरित करने वाले हैं। उनकी जयंती पर उन्हें मेरा सादर नमन।
 

PunjabKesari

माघ पूर्णिमा के मौके पर गंगा स्नान
आज देश भर में  माघ पूर्णिमा मनाई जा रही है। हमारे धर्मशास्त्रों में माघ महीने की यह पूर्णिमा तिथि बहुत महत्वपूर्ण मानी गई है. माघ महीने के अंतिम दिन की तिथि को ही माघ पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है। इस दिन चंद्रदेव की पूजा के साथ ही साथ भगवान विष्णु की भी पूजा की जाती है.। माघ पूर्णिमा को बत्तीसी पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है। इस मौक पर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने हरिद्वार में गंगा नदी में स्नान किया।

 

चुनाव आयोग के निर्णय पर ममता ने उठाए सवाल 
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने राज्य में आठ चरणों में चुनाव कराने के चुनाव आयोग के फैसले पर सवालिया निशान लगाते हुए दावा किया कि तृणमूल आखिरकार विजेता साबित होगी। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु और केरल जैसे राज्यों में एक चरण में चुनाव कराये जा रहे हैं जबकि बंगाल के लिए आठ चरणों की घोषणा की गयी। यहां तक कि कुछ जिलों में 24 दिन लंबे चलने वाले तीन चरणों में चुनाव की तिथियां घोषित की गई हैं। राज्य के जिलों को पार्ट-1 और पार्ट-2 के तहत विभाजित किया गया है। चूंकि दक्षिण 24 परगना में हम काफी शक्तिशाली हैं, वहां तीन चरणों में चुनाव कराये जा रहे हैं। वे अब हमें बीए पार्ट-1, पार्ट -2 का पाठ पढ़ा रहे हैं।'' उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा की सुविधा के लिए निर्णय लिया गया।

PunjabKesari

पेट्रोल डीजल के दामाें में फिर उछाल 
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बावजूद घरेलू स्तर पर तीन दिनों के टिकाव के बाद आज फिर से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई। आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 24 पैसे बढ़कर 91.17 रुपए प्रति लीटर पर और डीजल 15 पैसे चढ़कर 81.47 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया। अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल में कल नरमी रही। अगले सप्ताह ओपेक प्लस देशों की बैठक होने वाली है जिसमे तेल उत्पादन बढ़ाने पर चर्चा होने की उम्मीद है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News