आज से देशभर में शुरू हुआ फ्री बूस्टर डोज अभियान, अगले 75 दिनों तक दी जाएगी यह सेवा, ध्यान रखें ये जरूरी बातें

punjabkesari.in Friday, Jul 15, 2022 - 11:09 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत में आज से फ्री में बूस्टर डोज लगाई जाएगी इनमें 18 साल से 59 साल के लोग शामिल हो सकेंगे। बता दें कि 60 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को पहले से ही मुफ्त में बूस्टर डोज लगाई जा रही है। अगले 75 दिनों तक सभी लोगों के वैक्सीनेशन को लेकर यह अभियान चलाया जाएगा। 

 दरअसल, हालही में एक स्टडी में पता चला है कि दोनों डोज वैक्सीन के शुरूआती लेने के बाद करीब छह महीने में एंटीबॉडी का स्तर कम होने लगता है, जिसके चलते लोगों को बूस्टर डोज की आवश्यकता है ताकि इसके मदद से बॉडी की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाई जा सके। 

 18 से 59 साल तक की उम्र के लोगों को यह सुविधा सरकारी स्वास्थ केंद्रों पर मिलेगी।  15 जुलाई से विशेष अभियान के तहत यह सुविधा दी जाएगी। इसके तहत पहले लगीं दो वैक्सीन डोज की तरह ही लोग सरकारी केंद्रों में जाकर बूस्टर डोज लगवा सकेंगे।
 
इस अभियानमें ध्यान रखें ये जरूरी बातें

-इस अभियान के तहत टीकाकरण के लिए फर्स्ट एक्सपायरी, फर्स्ट आउट के रूल्स पर जारी रखा जाएगा।

-यह अभियान 15 जुलाई से 30 सितंबर, 2022 तक 75 दिनों के लिए चलाया जाएगा। 

-एहतियाती खुराक के लिए पात्र लोगों में 18 वर्ष या इससे अधिक के सभी लोग शामिल हैं, जिन्होंने दूसरी खुराक लगाने की तारीख के बाद 6 महीने  का समय पूरा कर लिया हो।

-प्राइवेट अस्पताल या प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर पर बूस्टर डोज लगवाने के लिए पैसे देने होंगे जबकि सरकारी केंद्रों पर यह मुफ्त में मिलेगी।

- चार धाम यात्रा जैसे कि उत्तराखंड, अमरनाथ यात्रा (जम्मू और कश्मीर), कांवर यात्रा (उत्तर-भारत के सभी राज्यों/ केंद्रशासित प्रदेशों) के साथ-साथ प्रमुख राज्यों में  विशेष टीकाकरण शिविर आयोजित करने की सलाह ।
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News