अफगानिस्तान संकट पर दुनियाभर के देशों की नजर, बाइडन की तालिबान को चेतावनी...आज की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, Aug 17, 2021 - 08:58 AM (IST)

नेशनल डेस्क: अफगानिस्तान की स्थिति पर दुनियाभर के देश चिंतित हो उठे हैं। वहीं कई लोग काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद देश छोड़ रहे हैं। ऐसे में भारत भी वहां रह रहे अपने लोगों को वहां से निकालने में जुटा हुआ है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि काबुल के तालिबान के कब्जे में आने के बाद भारत अफगानिस्तान में स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा है। मंगलवार (17 अगस्त) को देश-दुनिया की इन बड़ी खबरों पर नजर रहेगी।

 

भारतीय विदेश मंत्रालय ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने सोमवार को हेल्पलाइन नंबर +919717785379 जारी किया था। इसके  साथ-साथ ईमेल आइडी MEAHelpdeskIndia@gmail.com भी जारी की गई। इन दोनों के माध्यम से ही भारत के लोग अफगान में अपने करीबियों की हाल खबर ले सकते हैं व जानकारी दे सकते हैं।

 

टोक्यो पैरालंपिक भारतीय खिलाड़ियों से बात करेंगे पीएम मोदी
पीएम मोदी टोक्यो पैरालंपिक में हिस्सा लेने के लिए जाने वाले भारतीय खिलाड़ियों के दल के साथ बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री इन खिलाड़ियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संवाद करेंगे। भारत के 54 पैरा एथलीट नौ खेल स्पर्धाओं में देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए टोक्यो जाएंगे। यह पैरालंपिक खेलों में भाग लेने वाला अब तक का सबसे बड़ा भारतीय दल है।

 

अफगानिस्तान में अब भी अफरा-तफरी का माहौल
अफगानिस्तान में अलग-अलग देशों के रह रहे लोग वहां से जल्द से जल्द निकलना चाहते हैं। वहीं कई देश अपने नागिरकों को वहां से निकालने में जुटे हुए हैं। तालिबान के कब्जे के बाद वहां पर लोग डर और दहशत में हैं।

 

काबुल से रवाना हुआ भारतीय एयरफोर्स का विमान
भारत ने काबुल में फंसे अपने लोगों को वहां से निकालना शुरू कर दिया है और इसके लिए भारतीय एयरफोर्स के विमान को मिशन पर लगाया गया है। भारतीय एयरफोर्स का विमान मंगलवार को करीब 100 लोगों को वहां से लेकर रवाना हुआ है।

 

गर्मी से दिल्लीवालों के छूटे पसीने
दिल्ली में मानसून  की बेरूखी के कारण सूरज अपने कड़े तेवर दिखा रहा है। इस उमस भरी गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए हैं। मौसम विभाग ने 18 अगस्त से 22 अगस्त तक दिल्ली में बारिश होने की संभावना जताई है।

 

बाइडन की तालिबान को चेतावनी
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने तालिबान को चेतावनी दी कि यदि उसने अमेरिकी कर्मियों पर हमला किया या अफगानिस्तान में उनके अभियानों को बाधित किया तो अमेरिका उसके खिलाफ त्वरित और उग्र कार्रवाई करेगा।

 

हैती भूकंप: मृतकों की संख्या 1419 पर पहुंची
हैती में पिछले सप्ताहांत में आए 7.2 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,419 हो गई है और घायलों की संख्या भी बढ़कर 6,000 हो गई है। इस भूकंप के कारण मकानों, कार्यालयों और गिरजाघरों समेत हजारों ढांचे तबाह हो गए हैं।

 

IND vs ENG: कोहली बोले- जीत का श्रेय पूरी टीम को
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में मिली 151 रनों से जीत का श्रेय पूरी टीम को दिया। भारत ने शमी (70 गेंदों पर नाबाद 56) और बुमराह (64 गेंदों पर नाबाद 34) के बीच नौवें विकेट के लिए 89 रनों की अटूट साझेदारी से अपनी दूसरी पारी 8 विकेट पर 298 रनों पर खत्म घोषित की। भारत ने इंग्लैंड के सामने 272 रनों का लक्ष्य रखा और फिर उसकी पूरी टीम को 120 रनों पर आउट किया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News