कारगिल विजय दिवस पर वीर जवानों को नमन, मंदिरों में गूंजा हर-हर महादेव...आज की बड़ी खबरें

2021-07-26T10:17:48.51

नेशनल डेस्क: कारगिल युद्ध के 22 साल पूरे होने पर देश आज शहादत देने वाले भारतीय वीर जवानों को नमन कर रहा है। वहीं कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद कई राज्यों में आज से स्कूल खोले जा रहे हैं। सोमवार (26 जुलाई) को देश-विदेश की इन बड़ी खबरों पर नजर रहेगी। 


कारगिल विजय दिवस
22 साल पहले कारगिल की पहाड़ियों पर पाकिस्तान ने घुसपैठ करके अपने ठिकाने बना लिए थे। जब भारतीय जवानों को इसकी जानकारी हुई तो उन्होंने पाकिस्तानी सेना को वहां से खदेड़ दिया और कारगिल की चोटियों पर तिरंगा फहराया। 26 जुलाई 1999 को उस वक्त के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इस युद्ध में भारत की जीत का ऐलान किया था, तब से हर साल 26 जुलाई को विजय दिवस  के तौर पर मनाया जाता है। देश आज शहीद वीर जवानों को नमन कर रहा है।

 

अनलॉक दिल्ली: मेट्रो-बसों की सीटें हो जाएंगी फुल
दिल्ली में लगीं कोरोना पाबंदियों पर धीरे-धीरे ढील दी जा रही है। सोमवार से दिल्ली की लाइफ लाइन माने जाने वाले मेट्रो, डीटीसी में सौ प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ चलेगी।

 

सावन का पहला सोमवार: देशभर के मंदिरों में गूंजा हर-हर महादेव
आज सावन के पहले सोमवार को देशभर के मंदिरों में भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना के लिए लंबी लाइनें लगी हैं। शिवभक्तों को पाबंदियों के साथ बाबा भोले शंकर के  दर्शन, पूजन और जलाभिषेक करने को मिलेगा।

 

इन राज्यों में खुल रहे स्कूल
मध्य प्रदेश, पंजाब, गुजरात, ओडिशा और नगालैंड में आज से 9वी, 10वीं, 11वीं और 12वीं क्लास के बच्चों के लिए स्कूल खोले जा रहे हैं। वहीं कर्नाटक में अभी स्कूल तो नहीं लेंकिन कॉलेज खुलने जा रहे हैं।

 

जंतर मंतर पर किसान संसद: आज महिलाएं करेंगी संचालन
जंतर मंतर पर किसान संसद का संचालन आज महिलाएं करेंगी। महिलाएं इस दौरान मौजूदा भारतीय कृषि व्यवस्था और आंदोलन में उनकी भूमिका के साथ कृषि कानूनों के तमाम पहलुओं पर अपनी राय रखेंगी। 

 

महाराष्ट्र में बारिश से भारी तबाही: 149 की मौत
महाराष्ट्र में भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर 149 हो गई जबकि 64 लोग अभी लापता हैं। बारिश से जुड़े हादसों में 50 लोग घायल भी हुए हैं। 2.29 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

 

हैदराबाद में महसूस किए गए भूकंप के झटके
हैदराबाद के दक्षिण में सोमवार सुबह करीब पांच बजे भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.0 रही।

 

अचंता शरत कमल टेबल टेनिस में तीसरे दौर में
भारत के शीर्ष टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरत कमल ने शुरू में पिछड़ने के बाद अच्छी वापसी करते हुए तोक्यो ओलंपिक में सोमवार को यहां व्यक्तिगत मुकाबले के दूसरे दौर में पुर्तगाल के टियागो अपोलोनिया को 4-2 से हराया। शरत कमल ने 49 मिनट तक चले इस मैच में 2-11, 11-8, 11-5, 9-11, 11-6, 11-9 से जीत दर्ज की।

 

भवानी देवी दमदार शुरुआत के बाद दूसरा मुकाबला हारी 
भारतीय तलवारबाज भवानी देवी ने अपने ओलंपिक पदार्पण पर आत्मविश्वास भरी शुरुआत करके आसानी से पहला मैच जीता लेकिन सोमवार को यहां दूसरे मैच में चौथी वरीयता प्राप्त मैनन ब्रूनेट ने हारकर वह तोक्यो ओलंपिक से बाहर हो गई। 

 

भारतीय पुरुष तीरंदाजी टीम की दमदार शुरुआत
अतनु दास, प्रवीण जाधव और तरुणदीप राय की भारतीय पुरुष तीरंदाजी टीम ने तोक्यो ओलंपिक में शानदार शुरुआत करते हुए सोमवार को यहां पहले मुकाबले में कजाखस्तान को 6-2 से हराया लेकिन अब क्वार्टर फाइनल में उसका सामना खिताब के प्रबल दावेदार दक्षिण कोरिया से होगा।

 

पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं
देश में पेट्रोल के दाम मेंपिछले 9 दिन से कोई बदलाव नहीं हुआ है। डीजल के मूल्य में भी लगातार 11वें दिन कोई बदलाव नहीं किया गया। अग्रणी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल 101.84 रुपए और डीजल 89.87 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

 

चीन पहुंचीं अमेरिकी उप विदेश मंत्री 
अमेरिका की उप विदेश मंत्री वेंडी शेरमन और अमेरिकी विदेश मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी चीन के साथ तनावपूर्ण संबंधों पर चर्चा करने के लिए सोमवार को यहां पहुंचे। शेरमन चीन के उप विदेश मंत्री तथा अमेरिका एवं चीन के संबंधों के प्रभारी शेई फेंग और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ तियानजिन शहर के रिजॉर्ट में बंद कमरे में अलग-अलग बैठकें करेंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News