ओलंपिक में पीवी सिंधु का शानदार आगाज, सावन महीना शुरू...आज इन खबरों पर रहेगी नजर

2021-07-25T09:44:06.147

नेशनल डेस्क: देश में आज से सावन का महीना शुरू हो रहा है। सनातन धर्म में सावन माह का खास महत्व हैं, यह महीना भगवान शिव की पूजा-अर्चना को समर्पित होता है। वहीं प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी आज मन की बात कार्यक्रम के जरिए देशवासियों से रू-ब-रू होंगे। रविवार (25 जुलाई) को देश-विदेश की इन बड़ी खबरों पर नजर रहेगी।

 

आज से 28 जुलाई तक J&K और लद्दाख दौरे पर राष्ट्रपति
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रविवार (25 जुलाई) से 28 जुलाई तक जम्मू-कश्मीर और लद्दाख दौरे पर रहेंगे। राष्ट्रपति कोविंद 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस की 22वीं वर्षगांठ पर लद्दाख स्थित द्रास में कारगिल युद्ध स्मारक पर 1999 के कारगिल युद्ध में अपने प्राणों की आहुति देने वाले भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। 

 

PM मोदी आज 79वीं बार करेंगे ‘मन की बात’
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 11 बजे अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए राष्ट्र को संबोधित करेंगे। यह कार्यक्रम का 79वां संस्करण होगा और इसे आकाशवाणी और दूरदर्शन के पूरे नेटवर्क और आकाशवाणी समाचार और मोबाइल ऐप पर भी प्रसारित किया जाएगा।

 

सावन महीना आज से शुरू
25 जुलाई से सावन महीना शुरू हो गया है। इस बार सावन का महीना 25 जुलाई से 22 अगस्त तक रहेगा। कहा जाता है कि भगवान शिव को यह माह बहुत प्रिय है और भोलेनाथ को मनाने का यह शुभ महीना होता है। वैसे तो भोले शंकर अपने भक्तों को जल्द ही आशीर्वाद दे देते हैं लेकिन कहते हैं सावन महीने में मात्र 4 सोमवार व्रत करने से हर मनोकामना पूरी होती है।

 

कुलगाम में मुठभेड़ में एक आतंकी ढेर
जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में रविवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में एक अज्ञात आतंकवादी मारा गया। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षाबलों ने रविवार सुबह दक्षिण कश्मीर जिले के मुनंद इलाके की घेराबंदी की और तलाश अभियान शुरू किया, तभी मुठभेड़ शुरू हो गई।

 

पीवी सिंधु ने आसान जीत के साथ किया आगाज
भारत की पदक उम्मीद विश्व चैम्पियन पीवी सिंधु  ने तोक्यो ओलंपिक बैडमिंटन महिला एकल वर्ग में इस्राइल की सेनिया पोलिकारपोवा पर सीधे गेमों में आसान जीत दर्ज करके अपने अभियान की शुरुआत की। रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता छठी वरीयता प्राप्त सिंधू ने 58वीं रैंकिंग वाली इस्राइली प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ 21 . 7, 21 . 10 से 28 मिनट में यह मुकाबला जीता। दुनिया की सातवें नंबर की खिलाड़ी सिंधु का सामना अब हांगकांग की चियुंग एंगान यि से होगा जो विश्व रैंकिंग में 34वें स्थान पर हैं।

 

मनु और यशस्विनी फाइनल में जगह बनाने से चूकीं 
भारत की सबसे बड़ी पदक उम्मीद माने जा रहे निशानेबाजों का लगातार दूसरे दिन खराब प्रदर्शन जारी रहा जब मनु भाकर और यशस्विनी सिंह देसवाल तोक्यो ओलंपिक में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में जगह नहीं बना सकीं। दोनों का यह पहला ओलंपिक है और अपेक्षाओं के दबाव का आखिरी क्षणों में दोनों सामना नहीं कर सकी।

 

स्थिर रहे पेट्रोल-डीजल के दाम
देश में पेट्रोल के दाम आज लगातार आठवें दिन रिकॉडर् उच्चतम स्तर पर स्थिर रहे। डीजल के मूल्य में भी लगातार 10वें दिन कोई बदलाव नहीं किया गया।

 

SL vs IND: आज से टी-20 का घमासान
भारत और श्रीलंका के बीच रविवार से टी-20 सीरीज की शुरुआत हो रही है। भारतीय समय के अनुसार यह मुकाबला रात आठ बजे से शुरू होगा।

 

कर्नाटक: येदियुरप्पा आज दे सकते हैं इस्तीफा
कर्नाटक के सीएम येदियुरप्पा आज इस्तीफा दे सकते हैं। हालांकि भाजपा की तरफ से कर्नाटक के अगले सीएम के लिए अभी आधिकारिक तौर पर कुछ भी पुष्टि नहीं हुई है।

 

पेगासस जासूसी: फ्रांस के राष्ट्रपति ने इजराइल के प्रधानमंत्री से की बात
फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने मोरक्को के सुरक्षा बलों द्वारा पेगासस स्पाइवेयर के जरिए उनके मोबाइल फोन की जासूसी करने के खबरों के बीच इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट से बात की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News