TMC सांसद डेरेक ओ ब्रायन मौजूदा संसद सत्र से निलंबत, जानें क्या है पूरा मामला?

punjabkesari.in Tuesday, Dec 21, 2021 - 06:21 PM (IST)

नेशनल डेस्कः तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन को मौजूदा सत्र के लिए संस्पेंड कर दिया गया है। डेरेक ओ ब्रायन ने सभापति की ओर रूल बुक फेंकी थी, जिसके बाद उपसभापति हरिवंश ने उन्हें मौजूदा सत्र से सस्पेंड कर दिया है। इससे पहले सत्र की शुरूआत से ही 12 सांसद निलंबित चल रहे हैं।

क्या था पूरा मामला
राज्यसभा में मतदाता पहचान पत्र के आधार कार्ड से जोड़ने से संबंधित निर्वाचन विधि (संशोधन) विधयेक 2021 पारित कराने के दौरान कांग्रेस समेत संपूर्ण विपक्ष ने जमकर हंगामा किया और तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन ने महासचिव की टेबल पर रुल ‘बुक फेंक' दी थी। दरअसल, सदन के बीच में हंगामे के दौरान ही मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के जॉन ब्रिट्स ने विधेयक में दिये गये संशोधनों को लेकर मत विभाजन की मांग की तो उप सभापति हरिवंश ने कहा कि नियम के तहत सभी सदस्यों को अपने स्थानों पर लौट जाना चाहिए इसके बाद ही उनकी मांग पूरी हो सकती है।

बिट्स ने कहा कि सदन में व्यवस्था बनाना सभापति की जिम्मेदारी है और उन्हें इस विधेयक पर मत विभाजन चाहिए। उनकी इस मांग का समर्थन विपक्ष में सदन के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी किया और कहा कि सभापति को पहले मत विभाजन बोलना चाहिए। इसके बाद सभी सदस्य अपने स्थानों पर लौट जाएगें। लेकिन हरिवंश ने कहा कि विपक्षी सदस्य मत विभाजन नहीं चाहते हैं और उन्होंने सदन की कार्यवाही आगे बढ़ा दी। इसका विरोध करते हुए कांर्ग्रेस समेत समस्त विपक्ष सदन की कार्यवाही का बॉयकाट करते हुए सदन से बाहर चला गया लेकिन तृणमूल कांग्रेस के सदस्य और बिट्स सदन में रहे और शोरशराबा करते रहे।

इसके बाद ब्रायन ने व्यवस्था का प्रश्न उठाते हुए कहा कि सदन में सदस्य मत विभाजन की मांग कर रहे और उनकी मांग नहीं सुनी जा रही है। हरिवंश ने कहा कि उनकी का मांग निवारण हो चुका है और उन्हें बोलने की अनुमति नहीं है। इससे उत्तेजित ब्रायन ने ‘रुल बुक' महासचिव की टेबल की ओर फेंकी और गुस्से से बाहर चले गये। ब्रायन के इस व्यवहार को लेकर सदन में सिहरन सी दौड़ गई। इसके बाद भारतीय जनता पार्टी के भूपेंद्र यादव ने व्यवस्था का प्रश्न उठाते हुए  ब्रायन के व्यवहार पर आपत्ति जतायी।  

              

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News