भारत में बैन होने के बाद चीन से चिढ़ा TikTok, ड्रैगन से बनाई दूरी

punjabkesari.in Saturday, Jul 04, 2020 - 09:17 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत में 59 चीनी ऐप बैन होने के बाद टिकटॉक ने बीजिंग से खुद को दूर कर लिया है। 28 जून को भारत सरकार को लिखे गए एक लेटर में टिकटॉक के चीफ एग्जीक्यूटिव केविन मेयर ने कहा कि चीनी सरकार ने कभी भी यूजर डेटा की मांग नहीं की है और अगर कभी डेटा मांगा भी जाएगा तो कंपनी ऐसी कोई जानकारी नहीं देगी। बता दें कि गलवान घाटी में 20 भारतीय सैनिकों के शहीद होने के बाद केंद्र सरकार ने 59 चीनी ऐप को बैन कर दिया है।

चीनी कंपनी बाइटडांस के मालिकाना हक वाला शॉर्ट फॉर्म वीडियो ऐप टिकटॉक चीन में उपलब्ध नहीं है। कंपनी ग्लोबल ऑडियंस को अपील करने के लिए चीनी रूट्स से दूर जाना चाहती है। इस हफ्ते की शुरुआत में देश में चीन के साथ सीमा विवाद के बाद टिकटॉक के अलावा Tencent Holdings के WeChat और Alibaba ग्रुप के UC Browser समेत कुल 59 ऐप बैन कर दिए गए थे।

मेयर ने सरकार को लिखे लेटर में कहा, मैं ये कंफर्म करता हूं कि चीनी सरकार ने हमसे भारतीय यूजर्स के टिकटॉक डेटा की कभी डिमांड नहीं की। उन्होंने आगे लिखा कि इंडियन यूजर्स का डेटा सिंगापुर में सर्वर में स्टोर होता है। अगर हमसे भविष्य में भी ऐसी कोई मांग की गई तो हम उसे पूरा नहीं करेंगे।

कंपनी ने ये लेटर अगले हफ्ते सरकार और कंपनी के बीच होने वाली मीटिंग से पहले भेजा है। वहीं, न्यूज एजेंसी को एक सरकारी सूत्र के हवाले से ये जानकारी मिली है कि ये बैन जल्द खत्म होने वाला नहीं है। वकीलों ने कहा है कि इसे कानूनन रूप से भी जीतना मुश्किल है क्योंकि भारत सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए ऐप्स को बैन किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News