भारत में बैन से टिकटॉक का दुनियाभर में गिरा डाऊनलोड

punjabkesari.in Tuesday, Oct 13, 2020 - 05:08 AM (IST)

बेंगलुरू: चीन की शॉर्ट वीडियो एप टिकटॉक पर भारत में प्रतिबंध के बावजूद दुनिया में उसका जलवा बरकरार है। तीन महीने पहले भारत में बैन के बावजूद सितम्बर महीने में टिकटॉक विश्वभर में सबसे ज्यादा डाऊनलोड की गई। डाऊनलोड मामले में इसने जूम, फेसबुक और व्हाट्सएप को पछाड़ दिया परंतु पिछले वर्ष की तुलना में टिकटॉक के डाऊनलोड में नाममात्र 2 प्रतिशत की ही बढ़ौतरी दर्ज हुई है। 

एप विश्लेषण फर्म सैंसर टावर द्वारा प्रस्तुत किए गए आंकड़ों के अनुसार भारत के प्रतिबंध से पहले इस साल के पहले 6 महीनों में पिछले साल की तुलना में 85 प्रतिशत अधिक डाऊनलोड किए गए थे। डाऊनलोड किए जाने वाले टॉप-10 अन्य एप में इंस्टाग्राम, टैलीग्राम, स्नैक वीडियो व स्नैपचैट शामिल हैं। कम्यूनिकेशन कंसल्टैंट कार्तिक श्रीनिवास बताते हैं कि टिकटॉक को यह झटका भारत के कारण लगा है। 

यदि भारत में इस पर बैन नहीं लगता तो यह चढ़त पर ही होता। जहां तक डाऊनलोड की बात है तो विश्वस्तर पर इसमें कमी आई है। यहां एक बात ध्यान देने योग्य है कि टिकटॉक को यह झटका केवल डाऊनलोड को लेकर ही है, जहां तक कमाई की बात है तो भारत टिकटॉक के लिए बहुत मायने नहीं रखता। भारत में पाबंदी से पहले देश में टिकटॉक के 659.5 मिलियन डाऊनलोड थे जोकि दुनियाभर के डाऊनलोड का 30 प्रतिशत बनता है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News