कोरोना पर कंट्रोल के लिए आज से 'टीका उत्सव' , ऑफिस में भी होगा वैक्सीनेशन

punjabkesari.in Sunday, Apr 11, 2021 - 10:00 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर देश में आज से 14 अप्रैल तक ‘टीका उत्सव' का आयोजन किया जाएग। इसका उद्देश्य अधिकतम योग्य लाभार्थियों का टीकाकरण करना है। इसके अलावा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 100 पात्र कर्मचारियों वाले सरकारी या निजी कार्यस्थलों में विशेष कैंप लगाकर वैक्सीन लगाने को भी मंजूरी मिल गई है।

PunjabKesari
 अवकाश के चलते साेमवार को शुरू होगी वैक्सीनेशन
सरकार के आदेश के अनुसार ऐसे सरकारी और निजी कार्यालयों में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के कर्मचारियों द्वारा जाकर वैक्‍सीन लगाई जाए, जहां 45 से अधिक उम्र वाले कर्मचारियों की संख्‍या 100 या इससे अधिक है। चूंकि 11 अप्रैल को रविवार है और उस दिन दफ्तरों में अवकाश रहता है, इसलिए वैक्सीनेशन सोमवार से शुरू होगा। वहीं  पर्याप्‍त स्‍टॉक ना होने के चलते वर्कप्‍लेस में वैक्‍सीन लगने की संभावना कम दिखाई दे रही है।


भारत में सबसे तेज टीकाकरण अभियान: सरकार
​‘टीका उत्सव' के दौरान उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे कई राज्य योग्य लोगों से टीका लगवाने की अपील कर रहे हैं।  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा था कि  85 दिन में 10 करोड़ टीके लगाए हैं और भारत दुनिया का सबसे तेज टीकाकरण अभियान चलाने वाला देश बन गया है। मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका को टीके की 10 करोड़ खुराक देने में 89 दिन लगे जबकि चीन को इस कार्य में 102 दिन लग गए।

PunjabKesari

पीएम मोदी ने की थी लोगों का ध्यान केंद्रित करने की अपील 
प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी भारत में सबसे तेज टीकाकरण को दर्शाने वाला एक चार्ट ट्वीट किया और इसे '' स्वस्थ एवं कोविड मुक्त भारत के लिए मजबूत प्रयास करार दिया।'' कोविड-19 की स्थिति और टीकाकरण अभियान की  वीरवार  को मुख्यमंत्री के साथ समीक्षा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने उनसे अपील की थी कि उन सभी लोगों का टीकाकरण कराने पर ध्यान केंद्रित करें जो 45 वर्ष से अधिक उम्र के हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘कभी-कभी इससे माहौल बदलने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

टीके की ना हो बर्बादी: पीएम मोदी 
​ज्योतिबा फुले की जयंती 11 अप्रैल को है और 14 अप्रैल को बाबा साहेब की जयंती है। क्या हम ‘टीका उत्सव' का आयोजन कर सकते हैं और ‘टीका उत्सव' का माहौल बना सकते हैं?'' मोदी ने कहा था, ‘‘हमें विशेष अभियान के माध्यम से अधिक से अधिक योग्य लाभार्थियों का टीकाकरण करना चाहिए और इसकी बर्बादी बिल्कुल नहीं हो इस पर विचार करना चाहिए। ‘टीका उत्सव' के दौरान अगर चार दिनों में बर्बादी नहीं होगी तो इससे हमारे टीकाकरण की क्षमता बढ़ेगी।'' कुछ राज्यों ने जहां टीके की आपूर्ति में ‘‘कमी'' का मुद्दा उठाया वहीं केंद्र ने कहा है कि सभी राज्यों को पर्याप्त संख्या में टीके आवंटित किए गए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News