कोरोना संकट के बीच भारत में इन वैक्सीन का हो रहा ट्रायल, लोगों को उम्मीद जल्द आएगी दवा

punjabkesari.in Friday, Sep 18, 2020 - 11:33 AM (IST)

नेशनल डेस्कः भारत में Covid-19 के 96,424 नए मरीज सामने आने के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 52 लाख के पार हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार तक 41,12,551 मरीज ठीक भी हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना वायरस से संक्रमित कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 52,14,677 हो गई है जबकि गत 24 घंटे में 1174 और लोगों की मौत के साथ अबतक इस महामारी में 84,372 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। कोरोना कहर के बीच लोगों को वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार है। देश में फिलहाल तीन कोरोना वैक्सीन्स का ट्रायल हो रहा है, इसमें से एक वैक्सीन ऑक्सफोर्ड की, दूसरी भारत बायोटेक और तीसरी जायडस कैडला की है।

 

पहली वैक्सीन
ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनका ने मिलकर तैयार की है। दुनिया की सबसे एडवांस वैक्सीन को सीरम इंस्टीट्यूट भारत में देशभर में 14 जगहों पर डेढ़ हजार लोगों पर ट्रायल करेगा। भारत के अलावा इस वैक्सीन का ब्रिटेन, अमेरिका, ब्राजील समेत अन्य देशों में भी ऑक्सफोर्ड का ट्रायल चल रहा है। ऑक्सफोर्ड की इस वैक्सीन पर ICMR की भी नजर है।

 

दूसरी वैक्सीन
ICMR और भारत बायोटेक ने साथ मिल कर एक और वैक्सीन बनाई है जिसका नाम Covaxin है। यह एक इनएक्टिवेटेड वैक्सीन है जो शरीर में वायरस के खिलाफ एंटीबॉडीप पैदा करती है। हाल ही में कंपनी ने बताया था कि जानवरों पर यह वैक्सीन सफल रही है और फिलहाल इसका दूसरे फेज का ट्रायल चल रहा है।

 

तीसरी वैक्सीन
कोरोना की तीसरी वैक्सीन जायडस कैडिला का भी फिलहाल इंसानों पर फेज 1 का ट्रायल चल रहा है, DGCI ने देश में बनाई इस वैक्सी पर ह्यूम ट्रायल की परमिशन जुलाई में दी थी। डीएनए बेस्ड जायडस कैडिला की वैक्सीन अहमदाबाद वैक्सीन टेक्नॉलॉजी सेंटर में विकसित कई गई है, यह वैक्सीन चूहों और खरगोश पर टेस्ट की जा चुकी है जिसका डेटा DGCI के पास है। वहीं केंद्र सरकार लोगों से कई बार अपील कर चुकी है कि जब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं आती है तब तक लोग मास्क पहनकर रखें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News