अगले 24 घंटों में चक्रवाती तूफान का खतरा, मौसम विभाग ने 8 राज्यों में जारी किया अलर्ट

punjabkesari.in Saturday, May 16, 2020 - 03:59 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना के आतंक के बीच देश पर एक और खतरा मंडरा रहा है। अगले 24 घंटों में चक्रवाती तूफान के आने की आशंका जताई जा रही है। इसे देखते हुए मौसम विभाग ने ओडिशा, पश्चिम बंगाल, मेघालय समेत 8 राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया है। 

PunjabKesari

मौसम विभाग के अनुसार . बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पूर्व में सुबह 5 बजकर 30 मिनट पर कम दबाव का एक क्षेत्र देखा गया। ये अगले 24 घंटों में तूफान का रूप ले सकता है। अगर ये चक्रवाती तूफान के तौर पर विकसित हुआ तो ये 17 मई तक उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा और फिर उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। इस समय हवा की रफ्तार 55-65 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है, जो बढ़कर 75 किलोमीटर प्रतिघंटा तक पहुंच सकती है। 

PunjabKesari

बता दें कि ओडिशा में तूफान के संभावित खतरे से निपटने की तैयारियों के तहत शुक्रवार को 12 तटीय जिलों में चेतावनी जारी की गई थी। बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का एक क्षेत्र बन रहा है जिसके तूफान का रूप लेने की प्रबल संभावना है। भारत मौसम विभाग द्वारा प्राप्त प्राथमिक सूचना के अनुसार संभावित कम दबाव का क्षेत्र उत्तर-उत्तर पूर्व दिशा में घूमते हुए अपने पथ पर लौटेगा और बंगाल की खाड़ी की ओर मुड़ेगा। 

PunjabKesari

विभाग के अनुसार तूफान उत्तर ओडिशा, दक्षिणी बंगाल या बांग्लादेश से भी टकरा सकता है। मछुआरों को शुक्रवार से समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। भारतीय मौसम विभाग के मृत्युंजय महापात्र ने कहा, कि अभी हम सटीकता से अनुमान नहीं लगा सकते क्योंकि चक्रवात अभी बना नहीं है। हालांकि ओडिशा के उत्तरी और पश्चिम बंगाल के दक्षिणी भागों में स्थित जिलों में इसका प्रभाव पड़ सकता है। इसके परिणामस्वरूप तटीय क्षेत्रों में 19 मई से भारी बारिश का अनुमान है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News