Chardham Yatra: कल से खुलेेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, इस साल यात्रियों को पहनने होंगे हैंडबैंड...जानिए क्यों

punjabkesari.in Thursday, May 05, 2022 - 11:35 AM (IST)

नेशनल डेस्क: चारधाम के नाम से प्रसिद्ध-गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट (3 मई) को अक्षय तृतीया के अवसर पर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए और इसी के साथ इस साल की चारधाम यात्रा का आरंभ हो गया। वहीं दो अन्य धामों—केदारनाथ और बदरीनाथ के कपाट क्रमश: 6 मई और 8 मई को खुलेंगे।

 

पिछले दो साल से कोविड महामारी के कारण बाधित रही चारधाम यात्रा में रिकार्ड श्रद्धालुओं के आने की संभावना के मद्देनजर राज्य सरकार ने जहां प्रत्येक धाम में प्रतिदिन दर्शन करने के लिए तीर्थयात्रियों की संख्या निर्धारित कर दी है। इसी के साथ ही इस बार केदारनाथ यात्रियों की सुविधा के लिए संख्यानुसार हैंडबैंड पहनाए जाएंगे। यह हैंडबैंड एक ही बार प्रयोग किया जा सकेगा जबकि यात्री दर्शन से पूर्व लाइन में खड़ा न होकर अन्य स्थानों पर घूमने के बाद दर्शन कर सकेगा।

 

यात्रा के लिए सभी तैयारियां पूरी
चारधामों के लिए पर्यटन विभाग के ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण के लिए उमड़ रही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के मद्देनजर राज्य सरकार ने धामों में प्रतिदिन दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की अधिकतम संख्या तय कर दी है। प्रदेश के संस्कृति और धर्मस्व सचिव हरिचंद्र सेमवाल द्वारा इस संबंध में जारी एक आदेश के अनुसार, बदरीनाथ में प्रतिदिन अधिकतम 15000 श्रद्धालु, केदारनाथ में 12000, गंगोत्री में 7000 और यमुनोत्री में 4000 तीर्थयात्री दर्शन कर सकेंगे ।

 

फिलहाल यह व्यवस्था शुरूआती 45 दिनों के लिए बनाई गयी है। यात्रियों को किसी तरह की कोई असुविधा न हो इसलिए कोरोना निगेटिव रिपोर्ट लाने पर भी सरकार ने छूट दे दी है। हालांकि श्रद्धालुओं को मास्क पहनना होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News