पृथ्वी की तरफ तेजी से बढ़ रही ये मुसीबत, हो सकती है भारी तबाही

punjabkesari.in Wednesday, Aug 28, 2019 - 05:22 AM (IST)

नेशनल डेस्कः अंतरिक्ष में हजारों की संख्या में ऐसे एस्टेरॉयड मौजूद हैं। जो धरती से टकरा जाएं तो भारी तबाही ला सकते हैं। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने 2000 QW7 नाम के एक ऐसे एस्टेरॉयड का पता लगाया है, जो धरती के लिए मुसीबत बन सकता है। नासा के मुताबिक, दुनिया की सबसे बुर्ज खलीफा की ऊंचाई के बराबर का ये स्टेरॉयड तेज गति से पृथ्वी की तरफ बढ़ रहा है। माना जा रहा है कि अगर यह पृथ्वी से टकराया तो पूरी दुनिया में भारी तबाही आ सकती है।
PunjabKesari
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक यह एस्टेरॉयड 23,100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से धरती की तरफ बढ़ रहा है। रिपोर्ट के अनिसार यह 14 सितंबर को लगभग 5.3 मिलियन किलोमीटर की दूरी से धरती के पास से गुजरेगा। अविश्वसनीय रूप से इसका आकार 1,250 फुट है, जो की एम्पायर स्टेट बिल्डिंग की ऊंचाई से लगभग दोगुना है।
PunjabKesari
भले ही इसे पृथ्वी के निकट माना जा रहा है, लेकिन यह अभी भी काफी दूरी से गुजरेगा। 2000 QW7 पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की दूरी से लगभग 13.87 गुना अधिक दूरी से गुजरेगा। वैज्ञानिकों ने इसे अटेन श्रेणी में रखा है जिसका अर्थ है कि यह धरती के नजदीक से गुजरने वाला एस्टेरॉयड है।
PunjabKesari
बता दें कि अगर कोई एस्टेरॉयड 149.6 मिलियन किलोमीटर के भीतर से गुजरता है तो उसे धरती के निकट माना जाता है, लेकिन एस्टेरॉयड 2000 QW7 5.3 मिलियन किलोमीटर की दूरी से गुजरेगा। ऐसे में नासा ने चेतावनी जारी की है। आखिरी बार साल 1 सितंबर 2000 को यह पृथ्वी के पास देखा गया था। इसके बाद यह एस्टेरॉयड अगली बार 19 अक्टूबर, 2038 में धरती के पास से गुजरेगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News