जिंदगी को रोज जिंदा रखने की कोशिश करता है ये शख्स

punjabkesari.in Tuesday, Nov 17, 2020 - 05:35 PM (IST)

वो कहते हैं ना कि जिंदगी आपको बहुत बार गिराएगी, कड़वे से कड़वा स्वाद चखाएगी, लेकिन ये आपको तय करना है कि आप उस कड़वाहट को अपनी जिंदगी में घोलते हैं या नहीं। क्या आप जिंदगी को दूसरा चांस देते हैं और उसके रंग में ढलते हैं या नहीं। हाल ही में मैं एक ऐसे शख्स से मिली जिनकी जिंदगी परेशानियों से घिरी है लेकिन उन परेशानियों ने उनके चेहरे की हंसी नहीं छिनी, वे हर पल मुस्कुराते हैं और हां जी-हां जी के साथ जिंदगी का गीत गाते हैं। रवि नोएडा के रहने वाले हैं। 

पिछले कुछ महीनों पहले उनकी नौकरी चली गई थी, लेकिन उसके बाद भी रवि निराश नहीं हुए, उन्होंने अपना एक छोटा सा काम शुरू किया, आज रवि को उनके सेक्टर में सभी लोग इसलिए नहीं जानते कि वे वहां के रहने वाले हैं बल्कि रवि ने सभी को जिंदादिली का पाठ पढ़ाया है। रवि ने लोगों से खाने के जरिए एक ऐसा रिश्ता जोडा है जो सबके दिल तक जाता है। पैसे लेकर खाना तो हर कोई खिलाता है लेकिन उस खाने में प्यार हर कोई नहीं परोसता है। रवि ऐसे शख्स हैं जिससे मिलकर आप हारी हुई जिंदगी से भी प्यार करने लगेंगे। 

दिन में अस्पताल जाकर अपने पिता को आईसीयू में लेटे हुए देखना और रात को अपनी बूढ़ी मां का ख्याल रखना। इस बीच जो वक्त मिलता है उसमें अपने दो बच्चे और पत्नी की जिंदगी की गुजर बसर के लिए एक कैफे चलाकर कुछ पैसे कमाना। आप समझ सकते हैं ये इतना भी आसान नहीं है। रवि के मां बाप जिंदगी की आखिरी लड़ाई लड़ रहे हैं और रवि अपनी जिंदगी को रोज जिंदा रखने की कोशिश कर रहे हैं। रवि कहते हैं कि जिंदगी आपको जो देती है आप बस बाहें फैलाकर उसका स्वागत करो। कुछ अच्छा नहीं भी होना होगा तो भी हो जाएगा क्योंकि आपने उसे अपना लिया है। रवि के मुताबिक आप अपनी जिंदगी कभी भी शुरू कर सकते हैं। जिंदगी जीने के लिए है हारने के लिए नहीं, हर हाल में मुस्कुराकर इसका लुत्फ उठाओ। कोरोना काल में जिन लोगों ने अपनी नौकरी खोई है और जिंदगी से निराश हो गए हैं, रवि उनके लिए एक प्रेरणा का सबब हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News