हीरा उद्योग पर भी मंदी की मार, इस बार दिवाली पर कर्मचारियों को कार और फ्लैट नहीं देंगे ढोलकिया

punjabkesari.in Tuesday, Sep 24, 2019 - 01:28 PM (IST)

सूरतः मशहूर हीरा कारोबारी सावजी ढोलकिया इस बार अपने कर्मचारियों को दिवाली पर बोनस नहीं देंगे। ढोलकिया हर साल बोनस के तौर पर अपने कर्मचारियों को कार, जूलरी और फ्लैट आदि देते हैं लेकिन इस साल हीरा उद्योग में मंदी को देखते हुए उन्होंने अपने हाथ खड़े कर दिए हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक ढोलकिया ने कहा कि हीरा उद्योग साल 2008 की मंदी से भी ज्‍यादा भीषण मंदी से गुजर रहा है। उन्होंने कहा कि इस साल आई मंदी 2008 से भी ज्यादा भीषण है, ऐसे में हम कैसे गिफ्ट का खर्च उठा दे सकते हैं? उन्होंने कहा कि हम पहले ही हीरा कर्मचारियों की आजीविका को लेकर ज्‍यादा चिंतित हैं।

 

हीरा उद्योग से पिछले 7 महीने में 40 हजार लोगों की नौकरियां गई हैं। यही नहीं जो कर्मचारी काम कर रहे हैं, उनकी सैलरी भी 40 फीसदी तक घटा दी गई है। वहीं जो कंपनिया काम कर रही हैं उनको अपना काम कम करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। ऐसा पहली बार हुआ कि हीरे की दिग्‍गज कंपनी डी बीयर्स को को अपना उत्‍पादन घटाना पड़ा है। बता दें कि ढोलकिया 2011 से हर साल कर्मचारियों को बोनस के तौर पर कार और फ्लैट आदि देने के लिए चर्चित हैं। हर साल सब की निहागें इसी बात पर होती हैं कि वे इस बार अपने कर्चारियों को क्या देंगे।

 

बता दें कि उन्होंने अपने पैतृक गांव दुधाला जो कभी सूखे का दंश झेल रहा था, वहीं 70 तालाब बनाने का लक्ष्य रखा है, अभी तक 45 तालाब बनाने का काम पूरा हो चुका है। उनका एच. के. जेवेल्स प्राइवेट लि. के जरिए देशभर में बिजनस चलता है। उनका किसना डायमंड जूलरी ब्रैंड 6,500 रिटेल आउटलेट्स के जरिए पूरे देश में उपलब्ध हैं। सावजी की कंपनी दुनिया के 50 से ज्यादा देशों में निर्यात करती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News