नवाब मलिक की गिरफ्तारी के बाद महाराष्ट्र की राजनीति में भूचाल, 6.30 बजे उद्धव से मिलेंगे पवार

punjabkesari.in Wednesday, Feb 23, 2022 - 05:05 PM (IST)

नेशनल डेस्कः महाराष्ट्र में कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक की गिरफ्तारी के बाद सियासी उठापटक तेज हो गई है। एनसीपी प्रमुख शरद पवार मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ शाम 6.30 बजे बैठक करेंगे और आगे की रणनीति पर चर्चा करेंगे। सूत्रों की मानें तो ईडी की गिरफ्तारी के बाद नवाब मलिक मंत्री पद से इस्तीफा दे सकते हैं।

केंद्र के खिलाफ विपक्ष लामबंद
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार ने यहां बुधवार को दावा किया कि महाराष्ट्र सरकार के मंत्री नवाब मलिक को इसलिए परेशान किया जा रहा है क्योंकि उन्होंने केंद्र सरकार और केंद्रीय जांच एजेंसियों के “दुरुपयोग” के खिलाफ आवाज बुलंद की है। कथित धन शोधन मामले में मलिक से प्रवर्तन निदेशालय की पूछताछ के आलोक में पवार ने कहा कि राकांपा को आशंका थी कि इस प्रकार की कार्रवाई की जा सकती है क्योंकि मलिक खुल कर बोलते हैं।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) की सांसद सुप्रिया सुले ने बुधवार को कहा कि महाराष्ट्र ने ना कभी केन्द्र के आगे घुटने टेके हैं और ना कभी टेकेगा। धन शोधन के एक मामले में, बुधवार को राकांपा नेता से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की पूछताछ के बाद सुले ने यह बात कही। महाराष्ट्र से लोकसभा सांसद ने कहा कि ईडी की कार्रवाई से राकांपा को कोई अचंभा नहीं हुआ है। यह काफी दुर्भाग्यपूर्ण है कि केन्द्र अपनी ‘मशीनरी' का इस्तेमाल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ ‘‘दमनकारी'' तरीके से कर रही है।

महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक से प्रवर्तन निदेशालय की पूछताछ पर शिवसेना सांसद संजय राउत ने बुधवार को कहा कि केंद्रीय जांच एजेंसियां “माफिया” की तरह, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उन राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों को निशाना बना रही हैं जिन्होंने उनके झूठ को उजागर किया है। राउत ने यहां संवाददाताओं से कहा कि ईडी के अधिकारी पूछताछ के लिए मलिक को उनके घर से ले गए। राउत ने कहा, “यह महाराष्ट्र सरकार के लिए एक चुनौती है। केंद्रीय एजेंसियां माफिया की भांति भाजपा के राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों को निशाना बना रही हैं जो उनके झूठ को उजागर करते हैं। लेकिन सच की जीत होगी और लड़ाई जारी रहेगी।” 

महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने बुधवार को आरोप लगाया कि राज्य के अल्पसंख्यक कार्य मंत्री नवाब मलिक लगातार केंद्र सरकार की गलत नीतियों के खिलाफ आवाज उठा रहे थे और उन्हें बेनकाब कर रहे थे, इसलिए बदले की भावना से प्रेरित होकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उन्हें गिरफ्तार किया है। उन्होंने कहा कि वह मलिक के साथ खड़े हैं। उन्होंने कहा कि मलिक के खिलाफ की गयी कारर्वाई से चौंकने की जरूरत नहीं है क्योंकि जो भी केन्द्र सरकार के खिलाफ बोलेगा, उसके खिलाफ इस तरह की कारर्वाई केन्द्रीय जांच एजेंसियों द्वारा की जा सकती है। 

बताते चलें कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने महाराष्ट्र के अल्पसंख्यक कार्य मंत्री नवाब मलिक को बुधवार को भगोड़े गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम और उसके सहयोगियों से जुड़े धन शोधन मामले की जांच के सिलसिले में गिरफ्तार कर लिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता मलिक (62) को दक्षिण मुंबई के बलार्ड एस्टेट इलाके में ईडी के दफ्तर में सुबह आठ बजे से करीब पांच घंटे तक पूछताछ किये जाने के बाद हिरासत में ले लिया गया। अधिकारियों ने बताया कि उनका बयान धन शोधन रोकथाम अधिनियम के तहत दर्ज किया गया। राकांपा ने कहा है कि ईडी मलिक को सुबह करीब छह बजे उनके आवास से ले गई थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News