सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का काम अगले 10 दिन में पूरा, राजपथ का रास्‍ता भी जल्‍द खुलेगा

punjabkesari.in Thursday, Jun 02, 2022 - 07:57 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को कहा कि विजय चौक से इंडिया गेट तक फैले सेंट्रल विस्टा एवेन्यू की पुनर्विकास परियोजना अगले 10-15 दिन में पूरी हो जाएगी। इस संबंध में एक अधिकारी ने कहा कि सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के तहत केंद्र जल्द ही सांसदों के कक्षों के निर्माण के लिए एक निविदा जारी करेगा जो परिवहन भवन और श्रम शक्ति भवन के स्थान पर बनेंगे। अधिकारी ने कहा, "इन दोनों भवनों से चलने वाले कार्यालय आने वाले दिनों में स्थानांतरित होने शुरू हो जाएंगे। जल्द ही संसद सदस्यों के कक्षों के निर्माण के लिए एक निविदा जारी की जाएगी।"

सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना में एक नए त्रिकोणीय संसद भवन, एक सामान्य केंद्रीय सचिवालय, विजय चौक से इंडिया गेट तक तीन किलोमीटर लंबे राजपथ का सुधार, प्रधानमंत्री के एक नए आवास और एक प्रधानमंत्री कार्यालय तथा एक नए उपराष्ट्रपति एन्क्लेव की परिकल्पना की गई है। अधिकारी ने बताया कि सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का पुनर्विकास अगले 10-15 दिन में पूरा हो जाएगा।

दिन में एक प्रेस वार्ता में केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि केंद्र ने सेंट्रल विस्टा एवेन्यू पुनर्विकास परियोजना के तहत नए रूप-स्वरूप वाले राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड आयोजित करने का लक्ष्य हासिल कर लिया है। पुरी ने यह भी कहा कि संसद का शीतकालीन सत्र टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड द्वारा बनाए जा रहे नए भवन में होगा।

आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को संकेत दिया था कि नए संसद भवन के कुछ हिस्से 26 नवंबर- संविधान दिवस तक शुरू हो सकते हैं, लेकिन यह भी कहा कि अभी तक कुछ भी अंतिम रूप नहीं दिया गया है। दिसंबर 2020 में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन की आधारशिला रखी थी जिसमें आधुनिक सुविधाएं होंगी। इमारत का निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है। नए भवन में देश की लोकतांत्रिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए एक भव्य संविधान हॉल, संसद सदस्यों के लिए एक लाउंज, एक पुस्तकालय, कई समिति कक्ष, भोजन क्षेत्र और पर्याप्त पार्किंग स्थान होगा


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News