कोरोना वैक्सीन को लेकर जिस तरीके से राजनीति हो रही है, ये ठीक नहीं है : बीजेपी

punjabkesari.in Friday, Mar 05, 2021 - 09:39 PM (IST)

नई दिल्लीः कोविड-19 टीके के मुद्दे पर विपक्षी दलों पर हमला जारी रखते हुए भाजपा ने शुक्रवार को कहा कि सभी विरोधी दलों, खासकर कांग्रेस ने इस मामले में ना सिर्फ राजनीति की बल्कि भ्रम भी पैदा किया। भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोवैक्सिन टीके का विपक्ष शासित राज्यों पंजाब, छत्तीसगढ़ और केरल द्वारा इस्तेमाल करने से मना करने पर इन्हें आड़े हाथों लिया और कहा कि वे ‘‘तुच्छ'' राजनीति के लिए लोगों के जीवन से खिलवाड़ कर रहे हैं।

पात्रा ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि वहीं दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोवैक्सिन का टीका लगवाकर दुनिया को एक संदेश दिया है। उन्होंने कहा, ‘‘विपक्ष शासित राज्यों द्वारा की जा रही राजनीति देश के वैज्ञानिकों का अपमान है और यह आत्मनिर्भर भारत की भावना को ठेस पहुंचाता है।'' उन्होंने कहा, ‘‘मैं पूछना चाहता हूं कि क्या आपको देश के डॉक्टरों और वैज्ञानिकों पर भरोसा नहीं है? चालीस से अधिक देशों ने कोवैक्सिन टीके का ऑर्डर दिया है। लेकिन भारत में ऐसे लोग हैं जो निजी राजनीतिक स्वार्थों के लिए इस पर राजनीति कर रहे हैं।''

ड्रग नियंत्रक द्वारा जनवरी में भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोवैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को हरी झंडी दी गयी थी। इसके बाद कांग्रेस नेताओं ने आरोप लगाया था कि टीके के परीक्षण के अंतिम परिणाम आने से पहले ही इसके आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी गई। पिछले दिनों कोवैक्सीन टीका एक परीक्षण में 81 प्रतिशत प्रभावी पाया गया है।

पात्रा ने आरोप लगाया कि विपक्ष देश को भटकाने के लिए कहता था कि अगर कोरोना का टीका सही है तो प्रधानमंत्री पहले टीका लगवाएं। उन्होंने कहा, ‘‘आप सभी ने देखा कि जब प्रधानमंत्री जी की बारी आई तो किस प्रकार से खुद एम्स जाकर लाइन में खड़े होकर उन्होंने स्वदेशी टीका लगवाया।'' उन्होंने कहा कि किसी भी राजनेता या किसी भी राजनीतिक पार्टी का कर्तव्य होता है कि जब देश में टीकाकरण जैसा एक ऐतिहासिक कार्य चल रहा हो तो उस समय देश में संशय का वातावरण पैदा नहीं किया जाए और एकजुट होकर ऐसे समय में एक साथ खड़े होना चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रपति जी, उपराष्ट्रपति जी, प्रधानमंत्री जी, मंत्रिगण सभी का टीकाकरण हुआ। फिर भी विपक्ष की इस प्रकार की राजनीति सही नहीं है।'' कोवैक्सीन के 81 प्रतिशत प्रभावी होने संबंधी आंकड़े आने के बाद भाजपा ने बृहस्पतिवार को भी टीके के परीक्षण के अंतिम परिणाम आने से पहले ही इसके आपात इस्तेमाल की मंजूरी दिये जाने को लेकर सवाल उठाने के लिये कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा कि सभी को इसके परिणामों पर गर्व करना चाहिए। भाजपा प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए दावा किया था कि अगर यही कांग्रेस की सरकार होती तो सबसे पहला टीका गांधी परिवार को लगता।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News