गणतंत्र दिवस परेड में शिक्षा मंत्रालय की झांकी को सर्वश्रेष्ठ झांकी का पुरस्कार

punjabkesari.in Friday, Feb 04, 2022 - 05:41 PM (IST)

नई दिल्लीः 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजपथ पर आयोजित परेड में शिक्षा मंत्रालय की झांकी को केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ झांकी के पुरस्कार के लिए चुना गया है। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री प्रधान ने ट्वीट कर कहा, “गणतंत्र दिवस परेड 2022 में विभिन्न श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ झांकियों का पुरस्कार जीतने वाले सभी विजेताओं को बधाई। केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों की श्रेणी में शिक्षा मंत्रालय की झांकी को सर्वश्रेष्ठ झांकी का पुरस्कार मिलने से बेहद खुशी हुई।”

शिक्षा मंत्रालय और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय की झांकी का विषय 'राष्ट्रीय शिक्षा नीति' था। झांकी के सामने के हिस्से में शिक्षा के क्षेत्र में देश के गौरवशाली अतीत को दर्शाया गया है, वेदों से शुरू होकर, शिक्षा की गुरुकुल प्रणाली और नालंदा जैसे प्राचीन विश्वविद्यालय जहां पढ़ाई करने के लिए दुनिया भर से छात्र एकत्र होते थे। झांकी के पीछे के हिस्से में एक चमकदार बल्बनुमा मस्तिष्क जैसी संरचना थी जो नवाचार और रचनात्मकता का प्रतीक थी।

विभिन्न आयु वर्ग समूहों के छात्रों ने झांकी के साथ कौशल विकास और आनंदमय शिक्षा को चित्रित किया, जबकि झांकी के जरिये नवीनतम तकनीकों जैसे संवर्धित वास्तविकता और आभासी वास्तविकता पर जोर देने की अपील की गयी। झांकी के ऊपर रखी गई डिजिटल पुस्तक की एलईडी स्क्रीन पर वीडियो में बहु-विषयक शिक्षा, अनुसंधान और नवाचार, स्टार्टअप, रोबोटिक्स और मेटावर्स का चित्रण किया गया है। झांकी के दोनों ओर प्राचीन काल से लेकर आधुनिक युग तक के शिक्षाविदों और वैज्ञानिकों के चित्र भी देखे जा सकते थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News