जल्द कर सकेंगे मां वैष्णो देवी के दर्शन, श्राइन बोर्ड ने कर ली है यात्रा की तैयारी

punjabkesari.in Saturday, May 30, 2020 - 05:46 PM (IST)

जम्मूः माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के इच्छुक श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है। निकट भविष्य में यात्रा शुरू करने के लिए माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने स्टैंडर्ड ऑपरेशन प्रोसीजर (SOP) तैयार कर ली है। हालांकि शुरुआत में माता के दर्शन की सुविधा सिर्फ जम्मू-कश्मीर के श्रद्धालुओं के लिए ही शुरू की जाएगी। जिसे बाद में देशभर के श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा। मामले को फिलहाल केंद्र सरकार की अनुमति के मिलनी बाकी है।
PunjabKesari
कोरोना महामारी के चलते देशभर में जारी लॉकडाउन के कारण देश के सभी प्रसिद्ध तीर्थस्थल पूरी तरह से बंद है। जिनमें विश्व प्रसिद्ध मां वैष्णो देवी का पवित्र स्थल भी शामिल है। मंदिर बीते 18 मार्च से श्रद्धालुओं के लिए बंद है। लेकिन अब धीरे-धीरे लॉकडाउन खुल रहा है और जिंदगी पटरी पर लौट रही है। व्यापारिक गतिविधियां भी एक बार फिर शुरू होने लगी हैं। ऐसे में अब उम्मीद की जा सकती है कि जल्द ही केंद्र सरकार देश के सभी प्रमुख धार्मिक स्थलों को खोलने की घोषणा कर सकती है। 
PunjabKesari
हालांकि वैष्णो देवी भवन के कपाट श्रद्धालुओं के लिए कब खुलेंगे इसके बारे में जानकारी नहीं है। लेकिन वैष्णो देवी यात्रा आरंभ करने को लेकर उसका आकार तथा स्वरूप क्या होगा इस पर निरंतर मंथन जारी है। श्राइन बोर्ड द्वारा इस पर स्टैंडर्ड ऑपरेशन प्रोसीजर लगभग तैयार कर लिया गया है। श्राइन बोर्ड केवल केंद्र सरकार के निर्देशों का इंतजार कर रहा है।
PunjabKesari
सूत्रों के अनुसार जब भी निकट भविष्य में वैष्णो देवी यात्रा आरंभ होगी तो सबसे पहले सीमित संख्या यानी 5 से 6 हजार श्रद्धालुओं को ही प्रतिदिन माता के दर्शन होंगे। शुरुआत में केवल स्थानीय श्रद्धालुओं को ही दर्शन का मौका मिल सकता है। इसके लिए केवल मेडिकली फिट श्रद्धालुओं को ही मंदिर में जाने की इजाजत होगी।
PunjabKesari
दर्शन के लिए जाने से पहले श्रद्धालुओं को ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा। साथ ही अपना स्वास्थ्य प्रमाण पत्र भी दिखाना होगा। इसके साथ ही  मां वैष्णो देवी के सभी प्रवेश द्वार जिनमें दर्शनी ड्योडी और नया ताराकोट मार्ग प्रमुख हैं। यहां पर श्राइन बोर्ड द्वारा डॉक्टरों की तैनाती भी की जाएगी यहा वैष्णो देवी यात्रा आरंभ करने के पूर्व प्रत्येक श्रद्धालु के स्वास्थ्य का चेकअप होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News